Monday, April 29, 2024
Advertisement

बड़ी खबर: उत्तरकाशी सुरंग हादसे के बाद अलर्ट मोड में सरकार, सभी निर्माणाधीन सुरंगों की होगी जांच

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सुरंग हादसे के बाद सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय अब अलर्ट मोड में आ गया है। अब एनएचएआई की तरफ से देश के सभी निर्माणाधीन सुरंगों की ऑडिट की जाएगी।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: November 22, 2023 19:59 IST
NHAI audit- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO एनएचएआई करेगा निर्माणाधीन सुरंग का करेगा ऑडिट

उतरकाशी सुरंग हादसे के बाद सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि सुरक्षा और उच्चतम गुणवत्ता मानकों का पालन सुनिश्चित करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) देश भर में सभी 29 निर्माणाधीन सुरंगों का सुरक्षा ऑडिट करेगा। मंत्रालय ने कहा, "एनएचएआई के अधिकारी दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के विशेषज्ञों की एक टीम के साथ-साथ अन्य सुरंग विशेषज्ञों के साथ चल रही सुरंग परियोजनाओं का निरीक्षण करेंगे और सात दिनों के भीतर एक रिपोर्ट सौंपेंगे।" यह घोषणा 12 नवंबर को उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सिल्कयारा सुरंग के ढहने की पृष्ठभूमि में आई है, जिसमें 41 श्रमिक फंसे हुए हैं।

छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और दिल्ली सहित लगभग 79 किमी की कुल लंबाई के साथ, 29 निर्माणाधीन सुरंगें पूरे देश में फैली हुई हैं, जिनमें से 12 सुरंगें हिमाचल प्रदेश में, छह जम्मू और कश्मीर में, दो-दो महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान में और एक-एक मध्य प्रदेश, कर्नाटक में हैं। 

इनमें से NHAI ने कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KRCL) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए हैं। समझौते के हिस्से के रूप में, केआरसीएल एनएचएआई परियोजनाओं के सुरंग निर्माण और ढलान स्थिरीकरण से संबंधित डिजाइन, ड्राइंग और सुरक्षा पहलुओं की समीक्षा करता है। “केआरसीएल सुरंगों का सुरक्षा ऑडिट भी करेगा और यदि आवश्यक हो, तो उपचारात्मक उपाय सुझाएगा। इसके अलावा, केआरसीएल एनएचएआई अधिकारियों के क्षमता निर्माण के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेगा। यह समझौता दो साल की अवधि तक प्रभावी रहेगा, ”मंत्रालय ने कहा।

मंत्रालय के अनुसार, एनएचएआई ने देश भर में राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुरंगों, पुलों और अन्य संरचनाओं की योजना, डिजाइन, निर्माण और रखरखाव की समीक्षा के लिए सेवाएं प्रदान करने के लिए सितंबर में डीएमआरसी के साथ एक समान समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इसमें कहा गया है, "यह पहल एक सुरक्षित और निर्बाध राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क बनाने और राष्ट्र निर्माण के लक्ष्य में योगदान देने के लिए परिवहन बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए जरूरी है और इसके लिए सरकारी संगठनों के साथ सहयोग करने के एनएचएआई के संकल्प को उजागर करती है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement