Friday, April 19, 2024
Advertisement

Agneepath Protest: अग्निपथ प्रदर्शन के कारण 200 से ज्यादा ट्रेनें रद्द, अब तक कुल 316 रेल प्रभावित

Agneepath Protest: सशस्त्र बलों में भर्ती से संबंधित ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ प्रदर्शन के कारण अब तक 200 से अधिक ट्रेन रद्द की जा चुकी हैं। रेलवे ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

Gonika Arora Reported by: Gonika Arora @AroraGonika
Published on: June 17, 2022 19:33 IST
More than 200 trains cancelled due to Agneepath Protests- India TV Hindi
Image Source : PTI More than 200 trains cancelled due to Agneepath Protests

Highlights

  • अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन में आगजनी
  • प्रदर्शनकारियों ने अलग-अलग शहरों में फूंकी ट्रेनें
  • प्रभावित ट्रेनों को लेकर रेलवे ने दी जानकारी

Agneepath Protest: सशस्त्र बलों में भर्ती से संबंधित ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ प्रदर्शन के कारण अब तक 200 से अधिक ट्रेन रद्द की जा चुकी हैं। रेलवे ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। क्षेत्रीय रेलवे के अनुसार, पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) में 164, उत्तर पूर्वी रेलवे (एनईआर) में 34, उत्तर रेलवे (एनआर) में 13 और पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में लगभग तीन ट्रेन रद्द की गईं। अधिकारियों ने कहा कि प्रदर्शनकारी अब तक सात ट्रेनों की बोगियों को आग लगा चुके हैं।

प्रदर्शन से कितनी ट्रेनें हुईं प्रभावित?

शुक्रवार शाम 4:30 बजे तक की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए रेलवे ने बताया कि अग्निपथ योजना के खिलाफ आंदोलन के कारण अब तक 80 मेल एक्सप्रेस और 134 पैसेंजर ट्रेनें रद्द हुई हैं। वहीं 61 मेल एक्सप्रेस और 30 पैसेंजर ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द हुई हैं। इसके अलावा 11 मेल एक्सप्रेस को डायवर्ट किया गया है। रेलवे की जानकारी के मुताबिक इन प्रदर्शनों के कारण कुल 316 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं।

कहां और कितनी ट्रेनों को पहुंचाया नुकसान?

प्रदर्शनकारियों ने ईसीआर में तीन चलती ट्रेनों के डिब्बों और उसी जोन के कुल्हरिया में एक खाली बोगी को क्षतिग्रस्त कर दिया। रेलवे ने कहा कि उत्तर प्रदेश के बलिया में धुलाई के लिये कतार में खड़ी एक ट्रेन की एक बोगी को भी नुकसान पहुंचाया गया है। ईसीआर में अब तक 64 ट्रेनों को गंतव्य से पहले ही रोक दिया गया है। दक्षिण रेलवे ने एक बयान में कहा कि आंदोलन और आगजनी को देखते हुए उसके अधिकार क्षेत्र से बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के गंतव्यों की ओर जाने वाली सभी ट्रेनों को बीच में ही रोक दिया जाएगा। 

रेलमंत्री ने युवाओं से की अपील

इससे पहले, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने युवाओं से रेलवे संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ‘‘मैं युवाओं से हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं होने और रेलवे की संपत्तियों को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील करता हूं।’’ प्रदर्शन का सबसे अधिक प्रभाव पूर्व मध्य रेलवे पर पड़ा है जिसके अंतर्गत बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कई हिस्से आते हैं। इन राज्यों में व्यापक स्तर पर प्रदर्शन देखा गया है। ऐसे में पूर्व मध्य रेलवे ने प्रदर्शन के कारण आठ ट्रेनों के परिचालन की निगरानी करने का फैसला भी किया है। 

इन ट्रेनों की आवाजाही पर रेलवे की नजर

अधिकारियों ने बताया कि वे इन ट्रेनों की आवाजाही पर नजर रख रहे हैं और स्थिति के अनुसार उनके परिचलान के संबंध में निर्णय लेंगे। इन ट्रेनों में 12303 हावड़ा-नयी दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस, 12353 हावड़ा-लालकुंआ एक्सप्रेस, 18622 रांची-पटना पाटलिपुत्र एक्सप्रेस, 18182 दानापुर-टाटा एक्सप्रेस, 22387 हावड़ा-धनबाद ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस, 13512 आसनसोल -टाटा एक्सप्रेस, 13032 जयनगर-हावड़ा एक्सप्रेस और 13409 मालदा टाउन-किऊल एक्सप्रेस शामिल हैं। पूर्व मध्य रेलवे की दो ट्रेन 12335 मालदा टाउन-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस और 12273 हावड़ा-नयी दिल्ली दूरंतो एक्सप्रेस रद्द कर दी गयी हैं। रद्द की गयीं अन्य ट्रेनों का ब्योरा तत्काल उपलब्ध नहीं है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement