Saturday, April 27, 2024
Advertisement

AMU Health News: अलीगढ़ विश्वविद्यालय ने बनाया पहला यूनानी टूथपेस्ट, जानें दांतों के लिए है कितना फायदे मंद

AMU Health News: अपने देश में आमतौर पर लोग दांतों के स्वास्थ्य को लेकर आज भी उतने अधिक सजग व जागरूक नहीं हैं। शरीर के अन्य अंगों की तरह दांतों की देखभाल भी बहुत कम लोग ही करते हैं। दांतों को स्वस्थ, सुंदर और मजबूत बनाए रखने के लिए अपने जाने वाले समस्य उपाय भी बहुत गिने-चुने लोग ही करते हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra
Published on: August 21, 2022 17:20 IST
AMU- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV AMU

Highlights

  • पायरिया से बचाएगा एएमयू का यूनानी टूथपेस्ट
  • एएमयू दवाखाना ने टूथपेस्ट पर लिया पेटेंट
  • जल्द ही यूनानी टूथपेस्ट को बाजार में उतारने की तैयारी

AMU Health News: अपने देश में आमतौर पर लोग दांतों के स्वास्थ्य को लेकर आज भी उतने अधिक सजग व जागरूक नहीं हैं। शरीर के अन्य अंगों की तरह दांतों की देखभाल भी बहुत कम लोग ही करते हैं। दांतों को स्वस्थ, सुंदर और मजबूत बनाए रखने के लिए अपने जाने वाले समस्य उपाय भी बहुत गिने-चुने लोग ही करते हैं। हालत यह है कि लोग दंत चिकित्सक के पास तब तक नहीं जाते जब तक कि वह किसी भयंकर दांत की बीमारी के शिकार नहीं हो जाते या फिर उनके दांत में कीड़े इत्यादि नहीं लग जाते। दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए तमाम कंपनियां समय-समय पर नए-नए टूथपेस्ट बनाती रही हैं। मगर अब अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने पहली बार अव्वल दर्जे का यूनानी टूथपेस्ट बनाया है। इस टूथपेस्ट की खासियत क्या होगी और यह आपके दांतों को कैसे मजबूत और स्वस्थ बना सकता है। आइए इस बारे में आपको बताते हैं। 

यह टूथपेस्ट अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के दवाखाना तिब्बिया कॉलेज की ओर से बनाया गया है। इसे 'पायोडेंट' नाम दिया गया है। एएमयू के अनुसार यह टूथपेस्ट विशेषकर उन लोगों के लिए अचूक औषधि का काम करेगा, जो मसूड़ों से खून बहने और सूजन, पायरिया की बीमारी से ग्रस्त हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रोफेसर तारिक मंसूर का दावा है कि यूनानी दवाओं के क्षेत्र में यह बड़ी उपलब्धि और लंबी छलांग है। उन्होंने कहा कि इतना अच्छा यूनानी टूथपेस्ट पहले किसी ने नहीं बनाया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में आम लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अन्य महत्वपूर्ण उत्पाद भी तैयार किए जाएंगे। जिसका सीधा आम लोगों की रोजमर्रा वाली जिंदगी से सरोकार होगा। भविष्य में यह पूरे देश में एक आम घरेलू उत्पाद बन जाएगा।

प्रोफेसर सलमा अहमद (सदस्य-प्रभारी, दवाखाना तिब्बिया कॉलेज) ने कहा कि यह टूथपेस्ट अकादमिक-उद्योग इंटरफेस का परिणाम है और सैदला विभाग, अजमल खान तिब्बिया कॉलेज और दवाखाना तिब्बिया कॉलेज के बीच एक सहयोगी परियोजना का परिणाम है। इसे संबंधित विभाग के साथ पेटेंट कराया गया है और इस पर दवाखाना तिब्बिया कॉलेज का अधिकार है। वहीं प्रोफेसर तारिक मंसूर का कहना है कि यह समय की बहुत जरूरत है। अंग्रेजी उत्पादों से लोग तंग आ चुके हैं। यह ऐसा वक्त है जब लोग सभी घरेलू जरूरतों, दवाओं और अन्य सौंदर्य उत्पादों के लिए यूनानी उत्पादों की तलाश में हैं। ऐसे में यह टूथपेस्ट उन लोगों के लिए सबसे अधिक लाभकारी है जो दांत की समस्याओं से परेशान हैं। 

टूथपेस्ट की करेंगे देशभर में मार्केटिंग

एएमयू के अनुसार इस टूथपेस्ट की दवाखाना प्रबंधन की ओर से देशभर में मार्केटिंग और प्रचार-प्रसार किया जाएगा। ताकि इस अधिक से अधिक जरूरतमंद ग्राहकों तक पहुंचाया जा सके। पायरिया के इलाज में यह टूथपेस्ट रामबाण साबित होगा। आयुष मंत्रालय के तहत यूनानी सेवा निदेशालय द्वारा अनुमोदित टूथपेस्ट मसूड़ों से खून बहने, मसूड़ों में सूजन, कैविटी, संवेदनशीलता और सांसों की दरुगध के लिए प्रभावी उपचार प्रदान करता है। इसे आगे भी करता रहेगा। ताकि इस समस्या से देशभर के लोगों को निजात दिलाई जा सके। मसूढ़ों में खून आने और पायरिया की समस्या से देश की बड़ी आबादी त्रस्त है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement