Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Amarnath Cave Cloudburst: अमरनाथ में हुई आपदा में आंध्र प्रदेश के पांच श्रद्धालु लापता, इनमें दो महिलाएं शामिल

Amarnath Cave Cloudburst: अकश्मीर में अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने के बाद आई बाढ़ की घटना में आंध्र पदेश के पांच श्रद्धालु लापता हो गए हैं, इनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं।''

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: July 10, 2022 14:22 IST
Amarnath Cave Cloudbrust- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Amarnath Cave Cloudbrust

Highlights

  • अमरनाथ आपदा में आंध्र प्रदेश के पांच श्रद्धालु लापता
  • लापता लोगों में दो महिलाएं भी शामिल हैं
  • पांचों श्रद्धालु राज्य के अलग-अलग शहरों से थे

Amarnath Cave Cloudburst: कश्मीर में अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने के बाद आई बाढ़ की घटना में आंध्र पदेश के पांच श्रद्धालु लापता हो गए हैं, इनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं। राज्य सरकार ने इसकी पुष्टि करते हुए रविवार को बताया कि पांचों श्रद्धालु राज्य के अलग-अलग शहरों से थे और अमरनाथ गुफा के पास हुई आपदा के बाद से उनका कोई पता नहीं चल पा रहा है। एक सरकारी बयान के अनुसार राज्य सरकार ने एपी भवन के अतिरिक्त स्थानिक आयुक्त हिमांशु कौशिक को राज्य के श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और स्थानीय अधिकारियों से समन्वय के लिए श्रीनगर भेजा है। सरकार ने राज्य के तीर्थयात्रियों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया है। बयान के अनुसार नयी दिल्ली में आंध्र प्रदेश भवन में भी हेल्पलाइन शुरू की गई है ताकि तीर्थयात्रियों और उनके परिजनों को सहायता दी जा सके। 

अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल

बीते 8 जुलाई को अमरनाथ गुफा के पास करीब 5 बजे बादल फटने की खबर सामने आई। जिसमें कई श्रद्धालुओं की मौत हो गई और कई लोग लापता हो गए। गुफा के पास जैसे ही हादसा हुआ सेना ने तुरंत मोर्चा संभाला। जिसके बाद ITBP, CRPF, NDRF, SDRF की टीमों ने लोगों का रेस्क्यू करना शुरू कर दिया। घायलों को तुरंत एयरलिफ्ट कर के अस्पताल पहुंचाया गया।

पवित्र गुफा से करीब 2 किलोमीटर दूर हुई घटना 

हर दिन करीब 15 हजार श्रद्धालु बाबा के दर्शन के लिए पवित्र गुफा पहुंच रहे हैं। एक हफ्ते पहले ही 30 जून को अमरनाथ यात्रा शुरू हुई है और एक हफ्ते में ही कई बार खराब मौसम की वजह से यात्रा को रोकना पड़ा है। जब यह घटना हुई तब मौके पर करीब 12 हजार यात्री मौजूद थे। अमरनाथ गुफा से करीब 2 किलोमीटर दूर यह घटना हुई है। न्यूज एजेंसी ANI से मिली जानकारी के मुताबिक अमरनाथ की गुफा के नीचे शाम साढ़े 5 बजे के करीब बादल फटा। इस घटना के बाद अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement