Monday, April 29, 2024
Advertisement

इंडियन रेलवे ने इस ट्रिक से कमा लिये करोड़ों रुपये, किया ऐसा काम, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

इंडियन रेलवे ने ऐसी ट्रिक अपनाई और करोड़ों रुपये कमा लिए, जिसे जानकर आपको भी हैरानी होगी। जानिए क्या है वो ट्रिक-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: April 11, 2023 13:33 IST
amazing news of indian railways- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO रेलवे ने इस तरह कमा लिए करोडों रुपये

Indian Railways: कोरोना काल में हुए घाटे के बाद भारतीय रेलवे की कमाई मुनाफे में चल रही है। लेकिन अगर हम कहें कि रेलवे ने एक ट्रिक से करोड़ों की कमाई की है तो आपको सुनकर आश्चर्य होगा। तो जान लीजिए कैसे हुई है कमाई। बता दें कि हाल के दिनों में पश्चिम रेलवे को फिल्म शूटिंग से रिकॉर्ड राजस्व अर्जित करने में मदद मिली है। पश्चिम रेलवे को फिल्मों की शूटिंग से 1.64 करोड़ के राजस्व की कमाई हुई है। सुनकर चौंक गए ना...तो ये भी बता दें कि इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने कहा कि प्रोडक्शन हाउसों को बिना किसी परेशानी के अनुमति देने की पहल से रिकॉर्ड राजस्व अर्जित करने में मदद मिली है। इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया गया है। इस प्रक्रिया के सरलीकरण से रेलवे सेल्युलाइड सपने बुनने वालों में पसंदीदा बनकर उभरा है।

फिल्मों से रेलवे ने कर ली करोड़ों की कमाई

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने इस बारे में बताया, वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान पश्चिम रेलवे के विभिन्न स्थानों पर 20 से अधिक फिल्मों की शूटिंग की गई। जिनमें फीचर फिल्में, वेब सीरीज, टीवी वाणिज्यिक विज्ञापन, सामाजिक जागरूकता के वृत्तचित्र, टीवी धारावाहिक आदि शामिल हैं। फिल्मों की शूटिंग के लिए पश्चिमी रेलवे ने  अपने विभिन्न परिसरों और रेल डिब्बों को उपलब्ध कराया था और उसके एवज में रेलवे ने 1.64 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया है। 

पिछले वित्तीय वर्ष 2021-22 में पश्चिम रेलवे को इस मद में सिर्फ 67 लाख रुपये की आमदनी हुई थी। वहीं रेलवे के आंकड़ों के अनुसार वित्तीय वर्ष 2019-20 में यह एक करोड़ और वर्ष 2018-19 के दौरान 1.31 करोड़ रुपये से अधिक रहा था, जबकि वर्ष 2020-2021 में कोविड महामारी के कारण गिरावट आई थी।

इन फिल्मों से रेलवे ने कमा लिए करोड़ों रुपये

पश्चिम रेलवे लंच बॉक्स, हीरो पंती, गब्बर इज बैक, एयरलिफ्ट, पैडमैन, रा वन, फैंटम, एक विलेन रिटर्न्‍स, ये जवानी है दीवानी, राधे, लक्ष्मी बॉम्ब, काई पोचे, आत्मा, घायल रिटर्न, कमीने, हॉलिडे, थुपकी (तमिल फिल्म), डी-डे, शेरशाह, बेल बॉटम, ओएमजी 2 और गुजराती फिल्म कच्छ एक्सप्रेस एवं लोचा लापसी, मराठी फिल्म आपदी थपड़ी जैसी कई प्रतिष्ठित और ब्लॉकबस्टर फिल्मों का हिस्सा रहा है। कई वेब सीरीज जैसे एक्स-रे, अभय 2, ब्रीथ इनटू द शैडोज, डोंगरी टू दुबई आदि और केबीसी प्रोमो भी पश्चिम रेलवे के लोकेशंस में शूट किए गए।

फिल्मों में ये रेलवे स्टेशन किए गए पसंद

जो सर्वाधिक पसंद किए गए उनमें मुंबई सेंट्रल टर्मिनस स्टेशन, चर्चगेट मुख्यालय और स्टेशन भवन, साबरमती स्पोर्ट्स ग्राउंड, गोरेगांव स्टेशन, जोगेश्वरी एटी (यार्ड), लोअर परेल वर्कशॉप, कांदिवली और विरार कारशेड, केल्वे रोड, पारडी रेलवे स्टेशन, कालाकुंड रेलवे स्टेशन, पातालपानी रेलवे स्टेशन, मुंबई सेंट्रल और वलसाड के बीच चलती ट्रेन तथा गोरेगांव में ईएमयू ट्रेन की शूटिंग शामिल हैं।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement