Monday, April 29, 2024
Advertisement

अलीगढ़ में गृह मंत्री अमित शाह ने कल्याण सिंह को किया याद, बोले- उन्होंने राम मंदिर के लिए सीएम की कुर्सी छोड़ी

अलीगढ़ में अमित शाह ने कहा कि 5 अगस्त 2020 को जब प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास किया था, तब कल्याण सिंह ने कहा था कि उनका जीवन सफल हो गया। अमित शाह ने कहा कि कल्याण सिंह ने सुशासन और गरीब कल्याण के जिस मिशन की शुरुआत की थी, उसे आज नरेंद्र मोदी आगे ले जा रहे हैं।

Reported By : Bhaskar Mishra Edited By : Malaika Imam Updated on: August 21, 2023 23:01 IST
अमित शाह - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अमित शाह

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि पिछड़ों, गरीबों के कल्याण और राम मंदिर निर्माण के बाबूजी (कल्याण सिंह) के सपने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरा किया है। सोमवार को अलीगढ़ प्रदर्शनी मैदान में पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की दूसरी पुण्यतिथि के मौके पर आयोजित 'हिंदू गौरव दिवस' समारोह को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि जब बाबूजी उप्र के मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन को गति दी, गरीबों के कल्‍याण के बीजेपी के विचार को जमीन पर उतारा और सामाजिक सद्भाव बिगाड़े बगैर पिछड़े समाज के लोगों के कल्याण को अपना लक्ष्य बनाया। मुझे खुशी है कि जो शुरुआत बाबूजी करके गए थे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले नौ वर्षों में उसे पूरा किया। 

अमित शाह ने 'भारत माता की जय' और ‘जय श्रीराम’ के नारों के बीच कल्‍याण सिंह को श्रद्धांजलि दी और कहा, "दिल्‍ली से आज एक ही काम के लिए आया हूं। बीजेपी के वरिष्ठ नेता, राम भक्त और पिछड़ों के कल्याण के लिए उप्र में कार्यक्रम शुरू करने वाले कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि देने आया हूं।" उन्होंने कहा, "सभी लोगों के जीवन में कुछ पल आते हैं, जो उस व्यक्ति का परिचय करा देते हैं। बाबूजी के जीवन में ऐसे पल आए। राम भक्तों का सैलाब अयोध्या में उमड़ पड़ा। लोगों ने दबाव बनाया कि गोलियां चलाकर कारसेवकों को रोका जाए। बाबूजी ने उस पल निर्णय लिया- मैं गोली नहीं चलाऊंगा, मैं मुख्यमंत्री पद त्याग दूंगा।"

"मैं कोरोना के कारण अस्पताल में था"

शाह ने कहा कि 'बाबूजी वैचारिक प्रतिबद्धता, प्रशासनिक कुशलता और पिछड़ों और गरीब के प्रति अति संवेदना के प्रतीक थे।' अमित शाह ने राम मंदिर के प्रति उनकी आस्था का जिक्र करते हुए कहा, "मोदी जी ने जब श्री राम मंदिर का शिलान्यास किया उस समय मैं कोरोना के कारण अस्पताल में था। उस दिन मैंने बाबूजी को फोन किया तो उन्होंने कहा था- मेरा जीवन धन्य हो गया, मेरे जीवन का लक्ष्य पूरा हो गया।"

"राम मंदिर के निर्माण का काम अधूरा था"

शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, "राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण का काम अधूरा था। कांग्रेस पार्टी आजादी के बाद से राम जन्म भूमि के मसले को अटका रही थी, भटका रही थी, लटका रही थी।" शाह ने कहा ‘‘आज हम सबको खुशी है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 2024 के आरंभ में रामलला साढ़े पांच सौ साल बाद अपने घर के अंदर, अपने भव्य मंदिर में बिराजेंगे। उस दिन दुनिया भर के राम भक्तों में संतोष और गौरव का भाव होगा।" 

"73 सीटों पर जीत का रिकॉर्ड तोड़ेगी बीजेपी"

उन्होंने उम्मीद जताई की 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी सभी 80 सीटों पर जीत हासिल करके 73 सीटों पर जीत का पिछला रिकॉर्ड तोड़ेगी। उन्होंने कहा, "अगर ऐसा होता है, तो बाबूजी को इससे बड़ी कोई श्रद्धांजलि नहीं हो सकती।" पिछड़ों और गरीबों के प्रति कल्‍याण सिंह के रुख की चर्चा करते हुए शाह ने कहा, "मोदी जी ने गैस का चूल्हा, बिजली, शौचालय, पीने का पानी, स्वास्थ्य सुविधाएं और पांच किलो अनाज देकर गरीबों के कल्‍याण का लक्ष्य पूरा किया है।" उन्होंने कहा, "बाबूजी ने कभी जातिवाद की बात नहीं की, लेकिन हमेशा पिछड़े समाज की जातियों को मजबूत बनाने का काम किया। मोदी जी ने भी पिछड़ी जाति के लोगों को सुविधाएं प्रदान कीं।" 

शाह ने कहा, "मोदी ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया। नीट की परीक्षा में ओबीसी को आरक्षण देने की बात की। गरीबों को भी आरक्षण दिया। नवोदय विद्यालय और सैनिक स्कूलों में पिछड़े समाज को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया।" उन्होंने कहा, "मोदी जी ने गरीब कल्‍याण, पिछड़ों का सम्मान और राम मंदिर का अधूरा काम, तीनों कामों को नौ साल के अंदर अंजाम तक पहुंचाने का काम किया है।" 

कल्याण सिंह के साथ अपने जुड़ाव को भी किया याद

शाह ने कल्याण सिंह के साथ अपने जुड़ाव को भी याद किया। उन्होंने बताया कि 2013 में जब वह राज्य प्रभारी (बीजेपी) के रूप में उत्तर प्रदेश आए थे, तो कल्‍याण सिंह ने उनका मार्गदर्शन किया था। शाह ने कहा कहा, "मैं उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनकर आया था, राज्य की जरा भी जानकारी नहीं थी, बाबूजी ने मुझे लगातार 11 घंटे बिठाकर उत्तर प्रदेश के हर जिले की बारीकियों से अवगत कराया। अगस्त 2013 से चुनाव तक हर दिन सुबह शाम उन्होंने मार्गदर्शन किया। परिणाम आया तो मोदी जी के नेतृत्व में 73 सीटों पर बीजेपी विजयी हुई।" 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement