Friday, May 10, 2024
Advertisement

डेंटल सर्जरी के बाद बाघ को हिरण खिलाने की मांग, 6 से 7 किलो खाता है मांस

एटीआर अधिकारियों के मुताबिक, सर्जरी से उबरने वाला बाघ अब शिकार करने में सक्षम नहीं है। वह खरगोश का मांस, बीफ और चिकन खा रहा है। यह बाघ की शिकार करने की क्षमता को कम कर देगा।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: January 02, 2023 13:32 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक फोटो

पिछले एक साल से अन्नामलाई टाइगर रिजर्व (एटीआर) में कैद बाघ के लिए अधिकारियों ने तमिलनाडु के मुख्य वन संरक्षक से हिरण प्रदान करने की अनुमति मांगी है। दरअसल, बाघ दांतों की गंभीर समस्या से गुजर रहा है, ऐसे में उसके स्वास्थ्य को ध्यान रखते हुए एटीआर के अधिकारियों ने बाघ को हिरण खिलाने की इजाजत मांगी है।

बाघ वालपराई के मांद्रीमट्टम के एक बाड़े में डेंटल सर्जरी के बाद से पिछले एक साल से रह रहा है। हिरण को पकड़ने और उसे बाघ को दिए जाने के लिए मुख्य वन्य जीवन वार्डन श्रीनिवास के. रेड्डी से अनुमति मांगी गई है। एटीआर अधिकारियों के मुताबिक, सर्जरी से उबरने वाला बाघ अब शिकार करने में सक्षम नहीं है। वह खरगोश का मांस, बीफ और चिकन खा रहा है। यह बाघ की शिकार करने की क्षमता को कम कर देगा और जंगल में शिफ्ट करने के बाद उसे शिकार को पकड़ने में काफी परेशानी होगी, उसका जीवित रहना मुश्किल हो जाएगा।

बाघ का बाकी स्वास्थ्य ठीक है

एटीआर के सूत्रों ने बताया कि बाघ एक्टिव है और बाड़े में एक गुफा में है। वह 2 से 3 लीटर पानी पीता है और करीब 6 से 7 किलो मांस खाता है, वह जो मांस खाता है वह उसके जीवित रहने के लिए पर्याप्त नहीं है। इसलिए हिरण का शिकार करने की अनुमति मांगने वाले प्रस्ताव को भेजा गया है। एक साल तक कैद में रहने के बावजूद, दांतों की समस्या को छोड़कर बाघ का बाकी स्वास्थ्य ठीक है।

एटीआर के एक अधिकारी ने बताया कि बाघ को अब अपना शिकार फिर से शुरू करना होगा और बाघ को एक बाड़े में जीवित जानवरों की आपूर्ति के लिए अनुमति की आवश्यकता होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement