2 और चीते क्वारंटाइन से निकाले गए बाहर, अब तक 5 किए जा चुके हैं बड़े बाड़े में ट्रांसफर

भारत में बसाने की योजना के तहत नामीबिया से 17 सितंबर को 8 चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में लाया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन चीतों को बाड़ों में छोड़ा था।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: November 27, 2022 21:02 IST
2 और चीते निकाले गए क्वारंटाइन से बाहर- India TV Hindi
Image Source : FILE 2 और चीते निकाले गए क्वारंटाइन से बाहर

सितंबर में नामीबिया से भारत लाए गए 8 चीतों में से 2 और चीते क्वारंटाइन से बाहर निकाल दिए गए हैं। अभी तक इन चीतों को क्वारंटाइन में रखा गया था, जिन्हें अब बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है। इसी के साथ अब तक 5 चीतों को क्वारंटाइन क्षेत्र से निकालकर बड़े बाड़े में भेजा जा चुका है। 

कूनो राष्ट्रीय उद्यान के वन मंडल अधिकारी प्रकाश कुमार वर्मा ने बताया कि आज दो और चीतों को 71 दिन बाद पृथक-वास क्षेत्र से बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है। उन्होंने बताया कि ये दोनों मादा चीता हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले दो चीतों को पांच नवंबर को और एक चीते को 18 नवंबर को पृथक-वास क्षेत्र से निकालकर बड़े बाड़े में स्थानांतरित किया गया था। 

2 और चीते निकाले गए क्वारंटाइन से बाहर

Image Source : FILE
2 और चीते निकाले गए क्वारंटाइन से बाहर

उन्होंने कहा कि वहीं, बाकी तीन चीतों को भी चरणबद्ध तरीके से जल्द ही बड़े बाड़ों में स्थानांतरित किया जाएगा। वर्मा ने बताया कि बड़े बाड़े में स्थानांतरित किए जाने के एक या दो महीने बाद इन चीतों को जंगल में छोड़ दिया जाएगा। वहीं इससे पहले 2 चीतों को बड़े बाड़े में छोड़े जाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करके खुशी जाहिर की थी।

पीएम मोदी ने लिखा कि, "मुझे बताया गया है कि अनिवार्य क्वारंटाइन के बाद 2 चीतों को कुनो प्राकृतिक वास में अनुकूलन के लिए एक बड़े बाड़े में छोड़ा गया है। अन्य को जल्द ही छोड़ा जाएगा। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि चीते स्वस्थ हैं, सक्रिय हैं और अच्छी तरह से तालमेल बिठा रहे हैं।'' 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन