Thursday, May 02, 2024
Advertisement

भूकंप के झटकों से हिला अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, रिक्टर स्केल पर 4.3 रही तीव्रता

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गुरुवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। एक दिन पहले 9 नवंबर को भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे बताया गया ।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: November 10, 2022 7:17 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सांकेतिक तस्वीर

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गुरुवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार अंडमान और निकोबार द्वीप के पोर्टब्लेयर से 253 किमी दक्षिण-पूर्व में10 नवंबर की सुबह करीब 2:29 बजे 4.3 तीव्रता का भूंकप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। हालांकि कि इस भूकंप से किसी तरह के कोई नुकसान की खबर नहीं है। 

9 नवंबर को भी महसूस किए गए भूकंप के झटके

बता दें, एक दिन पहले 9 नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे बताया गया । भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई। भूकंप के झटके रात क़रीब 1:57 बजे महसूस किए गए।

8 नवंबर को भी हिली धरती 

वहीं इससे पहले भी मंगलवार देर शाम को भी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसका केंद्र उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा के करीब था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.9 मापी गई थी। जानकारी के अनुसार, यहां भूकंप के झटके लगभग 9 बजे आए थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement