Thursday, March 28, 2024
Advertisement

10 साल का इंतजार... रेप केस में आसाराम को कितनी सजा? सूरत की दो सगी बहनों को आज मिलेगा न्याय

आसाराम को अगस्त 2013 में इंदौर से गिरफ्तार किया गया था और उसके बाद जोधपुर लाया गया था। इस केस में आसाराम की पत्नी लक्ष्मी, बेटी भारती और चार महिला अनुयायी ध्रुवबेन, निर्मला, जस्सी और मीरा को भी आरोपी बनाया गया था।

Reported By : Nirnaya Kapoor Edited By : Khushbu Rawal Updated on: January 31, 2023 12:42 IST
asaram- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO स्वयंभू बाबा आसाराम

गांधीनगर: गुजरात के गांधीनगर कोर्ट ने महिला अनुयायी से रेप के मामले में स्वयंभू बाबा आसाराम को दोषी करार दिया है और अब आज इस मामले में फैसला सुनाया जाएगा। गांधीनगर एडिशन डिस्ट्रिक्ट एंड सेशंस कोर्ट आज 3 बजे सजा सुनाएगी। 2013 में सूरत की दो बहनों से रेप के मामले में गांधीनगर सेशन कोर्ट ने आसाराम को दोषी ठहराया है। आसाराम का बेटा नारायण साईं भी इस मामले में आरोपी है। बता दें कि आसाराम को अगस्त 2013 में इंदौर से गिरफ्तार किया गया था और उसके बाद जोधपुर लाया गया था। इस केस में आसाराम की पत्नी लक्ष्मी, बेटी भारती और चार महिला अनुयायी ध्रुवबेन, निर्मला, जस्सी और मीरा को भी आरोपी बनाया गया था। हालांकि सबूतों के अभाव में इन सभी को कोर्ट ने बरी कर दिया।

'जघन्य अपराध की श्रेणी में आता है गुरु बनकर रेप करना'

सरकारी वकील का कहना है कि महिलाओं के खिलाफ किसी भी क्राइम में किसी को छोड़ना नहीं चाहिए। उसने गुरु बनकर महिला के साथ रेप किया और भारत की संस्कृति में ये बहुत ही जघन्य अपराध की श्रेणी में आता है। उन्होंने कहा कि दोष को उम्रकैद की सजा होनी चाहिए। वहीं, बचाव पक्ष के वकील ने कहा कि जब बिलकिस बानोजैसे जघन्य मामले में सरकार सजा भुगत रहे कैदी की सजा माफ कर उसे छोड़ सकती है तो, ये तो बुजुर्ग है और अपराध में इतनी क्रूरता नहीं हे जितनी बिलकिस बानो केस में थी।

रेप के अन्य मामले में जेल में बंद हैं आसाराम
आसाराम एक अन्य रेप के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद इस समय जोधपुर जेल में बंद है और आज कोर्ट सजा सुनाएगी। 2013 में सूरत की दो बहनों ने आसाराम और नारायण साईं के खिलाफ रेप की शिकायत दर्ज कराई थी। छोटी बहन ने शिकायत में कहा था कि नारायण साईं ने 2002 से 2005 के बीच उसके साथ बार-बार रेप किया। वहीं बड़ी बहन ने शिकायत में आसाराम पर रेप का आरोप लगाया था। पीड़िता ने कहा कि अहमदाबाद के आश्रम में आसाराम ने उसके साथ कई बार रेप किया।

अप्रैल 2022 में आसाराम के आश्रम से मिला था शव
नाबालिग से रेप के आरोप में जेल में बंद आसाराम बापू की मुसीबतें अप्रैल 2022 में भी बढ़ी थीं, जब जेल में बंद आसाराम बापू के यूपी के गोंडा स्थित आश्रम में एक नाबालिग लड़की का शव मिला था। शव आश्रम के अंदर काफी दिनों से खड़ी एक कार में मिला था। शव की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई थी और शव को कब्जे में ले लिया था।

ये भी पढ़ें-

मिली जानकारी के मुताबिक, लड़की अपने घर से 4 दिन पहले गायब हो गई थी, जिसका शव आसाराम बापू के आश्रम में कई दिनों से खड़ी कार से मिला था। मामला नगर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत विमौर का था। यहां आसाराम का आश्रम है। नाबालिग लड़की 5 अप्रैल से लापता थी। कार में शव का पता उस दौरान लग सका जब उससे दुर्गंध आने लगी। आश्रम के कर्मचारी ने गाड़ी को खोलकर देखा तो उसमें बच्ची की लाश पड़ी हुई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement