Thursday, February 22, 2024
Advertisement

चार राज्यों का विधानसभा चुनाव लोकसभा इलेक्शन का सेमीफाइनल? जानिए इस पर इंडिया टीवी के एडिटर इन ​चीफ रजत शर्मा ने क्या कहा?

चार राज्यों का चुनाव क्या लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल है, जानिए इस पर इंडिया टीवी के एडिटर इन चीफ रजत शर्मा ने क्या कहा? उन्होंने चार राज्यों के चुनाव परिणाम पर भी अपनी बात रखी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 03, 2023 7:42 IST
इंडिया टीवी के एडिटर इन चीफ रजत शर्मा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी के एडिटर इन चीफ रजत शर्मा

Rajat Sharma on Election Results 2023: चार राज्यों के चुनाव परिणाम आज आ रहे हैं। मतगणना के बाद दोपहर तक परिणामों की तस्वीर साफ हो जाएगी। इसी बीच इंडिया टीवी के एडिटर इन चीफ रजत शर्मा ने चुनाव परिणामों और लोकसभा इलेक्शन से जुड़े कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि एक्जिट पोल के नतीजे हैं साफ इशारा नहीं करते हैं परिणाम का। रजतजी ने कहा कि 'चार राज्यों के चुनाव लोकसभा के चुनाव का सेमीफाइनल है, इससे मैं सहमत नहीं हूं। 2003 से मैं अब तक देख रहा हूं, तब से अब तक इन चुनावों ने सही इंडिकेशन नहीं दिया।

इंडिया टीवी के एडिटर इन चीफ रजत शर्मा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में 2003 में पहली बार चुनाव हुआ। 20 साल का ट्रैक रिकॉर्ड देखें तो 2003 में एमपी में बीजेपी की जीत हुई। 230 में से 138 सीटें मिलीं। लेकिन 2004 में यूपीए की सरकार बनी। एनडीए गठबंधन की विदाई हो गई। राजस्थान में रिकॉर्ड देखें तो 2003 में बीजेपी को 200 में से 120 सीटें मिलीं। 87 सीटों का इजाफा हुआ था। कांग्रेस को सिर्फ 57 सीटें मिलीं। लेकिन लोकसभा में 2004 में कांग्रेस की सरकार बनी। मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री बने। 

अब 2008 के चुनावों को देखें तो राजस्थान में 2008 में चुनाव हुए तो सरकार बदल गई। इस बार कांग्रेस को 96 सीटें मिलीं। बीजेपी 76 पर रह गई। अशोक गेहलोत सीएम बने। एमपी में 2008 में फिर बीजेपी जीती। शिवराज सिंह चौहान सीएम बने। लेकिन लोकसभा में कांग्रेस की जीत हुई। मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री बने।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement