Friday, May 03, 2024
Advertisement

कौन है विवेक बिंद्रा, जिनके खिलाफ लगे हैं अपनी पत्नी को पीटने के आरोप; संदीप माहेश्वरी से क्या है विवाद?

इन दिनों को जाने-माने मोटिवेशनल स्पीकर डॉक्टर विवेक बिंद्रा खूब चर्चा में बने हुए हैं। अभी तक एक अन्य मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी के साथ उनका झगड़ा सुर्खियां बना रहा था। अब उनके ऊपर अपनी पत्नी के साथ मारपीट के आरोप लगे हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: December 23, 2023 14:08 IST
Vivek Bindra, Sandeep Maheshwari- India TV Hindi
Image Source : FILE विवेक बिंद्रा

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया डॉक्टर विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी के नाम से भरा पड़ा है। दोनों के समर्थक एक-दूसरे को सही बता रहे हैं। दोनों से जुड़े कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। यह पूरा मामला पिछले लभग 10 दिनों से चला आ रहा था। इसे राष्ट्रीय मीडिया में कम ही सुर्खियां मिली थीं, लेकिन शुक्रवार रात को कुछ ऐसा निकलकर आया, जिससे विवेक बिंद्रा का नाम समाचार चैनलों पर चलने लगा। वेबसाइटों में खबरें लिखी जाने लगीं। आइए अब आपको बताते हैं कि यह विवेक बिंद्रा हैं कौन, जिनको लेकर हमने इतनी भूमिका बनाई है।

दरअसल डॉक्टर विवेक बिंद्रा बड़ा बिजनेस नामक कंपनी के सीईओ और संस्थापक हैं। कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जनकारी के अनुसार, विवेक बिंद्रा एक अंतर्राष्ट्रीय मोटिवेशनल स्पीकर हैं। इसके साथ-साथ वेबसाइट पर उन्हें लीडरशीप कंसल्टेंट,  कॉर्पोरेट ट्रेनर और बिजनेस कोच भी बताया गया है। इसके साथ ही वह सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जैसे ट्विटर और फेसबुक पर भी मौजूद हैं, जहां उनके लाखों में चाहने वाले हैं। वह यहां विभिन्न मुद्दों को लेकर वीडियो साझा करते हैं।

Vivek Bindra, Sandeep Maheshwari

Image Source : FILE
विवेक बिंद्रा

वेबसाइट से अलग क्या है पहचान?

यह तो था उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के हिसाब से परिचय। अगर आसान शब्दों में समझें तो विवेक बिंद्रा और उनकी कंपनी बड़ा बिजनेस 'तीन लोग जोड़ो' वाला काम करती है। हालांकि वह अपनी एक वीडियो में दावा करते हैं कि उनकी कंपनी ने यह काम मई में बंद कर दिया था। लेकिन यह मई किस साल में, यह नहीं बताते हैं। बता दें कि इस तीन लोगों को जोड़ने वाले काम में आपको कंपनी की तय कीमत के उत्पाद खरीदने होते थे। इसके बाद उन्हें आपको अपने साथियों-संबंधियों या किसी को भी खरीदने के लिए कहना होता है। 

सपने दिखाकर जोड़ते हैं आपको 

इसके लिए आपको बड़े-बड़े सेमीनार में ले जाया जाता है। जहां आपको बताया जाता है कि अगर आप उनके साथ जुड़ जाते हो तो आपको दुनियाभर में घूमने को भेजा जाएगा। लाखों रुपयों में कमाई होगी। आप अपनी ड्रीम कार खरीद पाएंगे। बड़े-बड़े घरों में रहेंगे। घर बैठे लाखों रुपए आएंगे। इन सभी बातों से प्रभावित होकर अगर आप उनके सामान खरीद लेते हैं तो उसका कुछ प्रतिशत हिस्सा उसको दिया जाएगा, जो आपको यहां तक लेकर आया और इस काम से जोड़ा। अब आपको भी यही करना होगा और इसी तरह से आपको कमाई होने का लालच दिया जाएगा।

Vivek Bindra, Sandeep Maheshwari

Image Source : FILE
विवेक बिंद्रा

विवेक बिंद्रा की कंपनी क्या प्रोडक्ट बेचा?

अक्सर इस तरह की कम्पनियां आपको जोड़ने के बाद रोजमर्रा के सामान बेचती हैं। जिसमें तेल, साबुन, और आटा जैसे किचन के सामान या कपड़े आदि जैसी वस्तुएं होती हैं। इनसे जुड़ने वाला सोचता है कि हम इन सब चीजों को बाहर बाजार से खरीदते ही हैं तो क्यों ना इसे यहीं से खरीद ले, जिससे हम कमाई भी कर सकेंगे। लेकिन विवेक बिंद्रा और उनकी कंपनी ने यहां थोड़ा हटकर सोचा। इन्होंने रोजमर्रा की चीजों की जगह कई तरह के कोर्स बेचने शुरू किए। इन्हें कई दामों पर बेचा जाता था। आप जिस हिसाब से कीमत अदा करेंगे, उसी हिसाब से आपका ख्याल भी रखा जाएगा। यहां काम करने वाले एक कर्मी ने बताया कि ज्यादा पैसे देने वाले लोगों को सेमीनार में अगली सीट मिलती थी और कम पैसे देने वाले लोगों को पीछे की सीट दी जाती थी। इसके अलावा कई और तरह की भी सुविधाओं में अंतर देखने को मिलता था।

इनसे जुड़ने वाले लोगों को भी 'तीन लोग'जोड़ो वाली योजना की तरह काम करना होता था। इसमें ज्यादातर युवा और किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे युवा ही होते थे। उन्हें बताया जाता था कि आप अपनी पढ़ाई के साथ-साथ यहां कुछ पैसा लगाओ। आपको इससे कमाई होगी। कुछ ना कुछ सीखने को भी मिलेगा। युवा इन्हीं बातों से प्रभावित हो जाता और यहां अपने पैसे निवेश करके कोर्स खरीद लेता था। एक बार आपने कोर्स ख़रीदा तो आपको जुड़वाने वाले व्यक्ति को उसका कुछ प्रतिशत पैसा पहुंचा दिया जाता है। अब आप भी ऐसे लोगों की तलाश में लग जाते हैं, जो आपके द्वारा विवेक बिंद्रा के बड़ा बिजनेस से जुड़ जाए और आपको भी उसका कमीशन आने लगे।

Vivek Bindra, Sandeep Maheshwari

Image Source : FILE
संदीप माहेश्वरी

सब कुछ ठीक था लेकिन अब क्या हुआ?

दरअसल पिछले दिनों एक और मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी ने एक वीडियो पोस्ट की। इसमें वह इसी तरह के बिजनेस पर तीखी टिप्पणी करते हैं। वहां मौजूद कुछ युवा बताते हैं कि वह भी इसी तरह से एक बिजनेस में फंसे थे और उनका इसमें भारी नुकसान हुआ। हालांकि इसमें किसी का नाम नहीं लिया गया। लेकिन लोग कहते हैं कि यह विवेक बिंद्रा पर ही हमला बोला गया है। इसके बाद बुझी हुई आग में चिंगारी भड़क उठती है और विवेक बिंद्रा इसके जवाब में एक वीडियो बनाते हैं। इसके बाद तो चिंगारी आग का रूप लेती है और दोनों तरफ से इसमें खुलेआम पेट्रोल डाला जाने लगता है। 

Vivek Bindra, Sandeep Maheshwari

Image Source : FILE
संदीप माहेश्वरी के साथ में विवेक बिंद्रा

यहां तक मुख्य मीडिया में इस मुद्दे को ज्यादा चर्चा नहीं होती है। हालांकि सोशल मीडिया पर इसे लेकर जबरदस्त जंग छिड़ी हुई थी। लेकिन शुक्रवार शाम को मीडिया में एक खबर आती है कि विवेक बिंद्रा के खिलाफ FIR दर्ज हुई है। विवेक बिंद्रा पर आरोप हैं कि उन्होंने अपनी पत्नी के साथ मारपीट की है। मामूली विवाद में पत्नी के साथ मारपीट करने के मामले में ‘मोटिवेशनल स्पीकर’ विवेक बिंद्रा के खिलाफ नोएडा के सेक्टर-126 थाने में केस दर्ज हुआ है। इसके साथ ही बिंद्रा अपनी पत्नी के साथ मारपीट करते हुए एक वीडियो भी सामने आती है। बस फिर क्या था हर तरफ विवेक बिंद्रा की चर्चा शुरू हो जाती है। 

FIR में विवेक विंद्रा पर लगे ये आरोप 

पीड़ित पत्नी के भाई वैभव क्वात्रा ने पुलिस में जो शिकायत दी है उसमें उसने बताया, मेरी बहन की शादी 6/12/2023 को ललित मानगर होटल मे विवेक बिन्द्रा से हुई थी। जो नोएडा में सुपरनोवा वेस्ट रेसीडेन्सी, फ्लैट- 4209, सेक्टर 94 में रहते हैं। 7/12/2023 की सुबह 2.30 से 3.00 बजे के बीच मेरे जीजा विवेक बिन्द्रा अपनी मां प्रभा जी से बहस बाजी कर रहे थे। इस बात को लेकर मेरी बहन यानिका ने बीच बचाव किया तो मेरे जीजा ने मेरी बहन के साथ कमरा बन्द करके गाली-गलौज करते हुए खूब मारपीट की, जिसकी वजह से उसके पूरे शरीर पर घाव हैं। कान से सुनाई भीं नही दे रहा। बाल भी खूब नोचे और सर के घाव की वजह से चक्कर भी आ रहे हैं। जिसका इलाज कडकड़डुमा दिल्ली स्थित कैलाश दीपक हॉस्पिटल में हो रहा है। 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement