Bakrid 2022: बकरीद पर मस्जिदों से की गई अपील - कुर्बानी के फोटो सोशल मीडिया पर न करें शेयर

Bakrid 2022: नमाज के बाद मस्जिद से भी लोगों आज की कुर्बानी के लिए सरकार की तरफ से दी गयी गाइडलाइन का पालन करने को कहा गया। तकरीर में लोगों से कुर्बानी की फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर ना डालने की बात कह गयी साथ ही इसे गैर इस्लामी करार दिया गया।

Reported By : Atul Singh, Shrutika Edited By : Sudhanshu Gaur Updated on: July 10, 2022 12:04 IST
Eid- India TV Hindi
Image Source : PTI Eid

Highlights

  • आज देशभर में मनाई जा रही बकरीद
  • सोशल मीडिया पर कुर्बानी के फोटो शेयर करना गलत
  • नमाज के बाद कई मस्जिदों से की गई अपील

Bakrid 2022: देशभर में बकरीद का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। मस्जिदों और ईदगाहों में नमाजियों की जबरदस्त भीड़ है। मुंबई के बांद्रा स्टेशन के बाहर स्थित सुन्नी मस्जिद के नमाजियों की भीड़ ज्यादा एकत्रित होने से ईदगाह में जगह कम पड़ गई। जिसके बाद पुलिस बांद्रा पुलिस स्टेशन के बाहर सड़क पर नमाजियों के नमाज पढ़ने का इंतजाम कराया।

बांद्रा स्टेशन के बाहर पुलिस ने सड़क पर पढ़वाई नमाज 

दरअसल 2 साल बाद इस तरह से देशभर में बकरीद मनाई जा रही है। जिस वजह से मस्जिद के बाहर नमाजियों की ज्यादा भीड़ एकत्र हो गई। जिसके बाद मौके पर मुजुद पुलिस ने स्टेशन के बाहर नमाज़ पढ़ने के लिए जगह दी। रास्ते को रस्सियों से बांधकर पुलिस ने एक जगह बनाई, जिससे वहां नमाज पढ़ी जा सके। इसके अलावा मौके पर भारी संख्या में पुलिस भी तैनात रही। नमाज के बाद मस्जिद से भी लोगों आज की कुर्बानी के लिए सरकार की तरफ से दी गयी गाइडलाइन का पालन करने को कहा गया। तकरीर में लोगों से कुर्बानी की फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर ना डालने की बात कह गयी साथ ही इसे गैर इस्लामी करार दिया गया।

फतेहपुरी मस्जिद के बाहर पुलिस की विशेष सावधानी 

वहीं दिल्ली के फतेहपुरी मस्जिद में भी ईद की नमाज शांतिपूर्वक पढ़ी गई। यहां भी हजारों की संख्या में यहां नमाज़ी नमाज अदा करने के लिए जुटे। शुक्रवार को मस्जिद के शाही इमाम डॉ. मुफ्ती एम मुकर्रम को जान से मारने की धमकी मिलने के बाद पुलिस प्रशासन ने यहां विशेष सावधानी बरतते हुए ड्रोन आदि से भी इलाके पर नजर रखी। साथ ही किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए यहां भारी पुलिस बल की तैनाती की गई थी। 

वहीं बकरीद से पहले सोशल मीडिया पर ईद के त्यौहार पर हिन्दू दुकानों के बॉयकाट की बात कही जा रही थी, जिसे यहां साफ़तौर पर नकार दिया गया। एक हिन्दू दुकानदार की दूकान से मिठाई खरीदते हुए एक नमाजी ने बताया कि, बॉयकाट की बात बिलकुल गलत है पूरे देश को एक साथ चलना है। आज-कल कुछ लोग ऐसा माहौल बना रहे हैं कि दोनों समाज आपस में लड़ते रहें। जोकि बिलकुल गलत है। हम सबको एकसाथ मिलकर समाज से ऐसे मानवता के दुश्मनों को खत्म करना है और देश एक विकास और उन्नति में सहयोग करना है।   

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन