Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Be careful: गूगल पर ये सर्च करने से पहले हो जाए सावधान, जानिए आपके बारे में कितना जानता है ये

Be careful: गूगल को दो पीएचडी के छात्रों ने बनाया था। ये दोनों स्टैनफोर्ड विश्वविधालय से पीएचडी कर रहे थे तभी इन्होंने गूगल की स्थापना की। लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने बनाया था। सर्वाजिक रूप से 19 अगस्त 2004 को सभी के लिए गूगल को चालू कर दिया गया था।

Ravi Prashant Written By: Ravi Prashant
Published on: July 31, 2022 14:02 IST
Google News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Google News

Highlights

  • गूगल को दो पीएचडी के छात्रों ने बनाया था
  • बैंको के ग्राहकों का नंबर सर्च नहीं करें
  • भारत में चाइल्ड पॉर्न को लेकर कड़े कानून है

Be careful: आप गूगल पर क्या सर्च कर रहे हैं, क्या देख रहे हैं, आपकी हर गतिविधियों को गूगल स्टोर करता है। यानी आपने अभी तक क्या-क्या सर्च किया है ये गूगल इतिहास के रूप में रखता है। हमारे जीवन में गूगल का एक बड़ा योगदान हो गया है। पूराने जमाने में जब कोई चीज समझ में नहीं आती थी तो हम अपने सीनियर से पूछा करते थे या किताबों की मदद लेते थे। लेकिन अब समय बदल गया है आज हम 2022 में जी रहे हैं। जहां लगभग हर काम गूगल ही करता है। आप जब गूगल यूज करते हैं तो आप कौन-कौन सा डाटा गूगल अपने पास सेव करता है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना जीमेल लॉगिन करना होगा। इसके के बाद गूगल अकाउंट सेक्शन में जाना होगा। अगर आप लैपटॉप पर काम करते हैं तो आपको ये लैपटॉप के दाई तरफ एक छोटी सी फोटो दिखेगी। आपने कोई प्रोफाइल पिक्चर लगा रखा होगा तो आपको दिखाई देगा, नहीं तो आपको सामान्य रूप में दिखाई देगा।

इस जगह पर आने के बाद आपको फोटो पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपको मैनेज योर अकाउंट का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा। इस पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुल जाएगा। आपको परेशान नहीं होना है आगे आपको बाई तरफ से 3 नंबर पर डाटा एंड प्राइवेसी का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद में आपको पुरी जानकारी मिल जाएगी किआपने पुरे दिन गूगल पर क्या सर्च किया है और आप कहां गए थे। यहां आपकी जीमेल से जुड़ी हर इतिहास को देगा आपने जो पूरे दिन किया।

आप गूगल पर क्या सर्च नहीं करें?

गूगल पर आप क्या सर्च करते हैं आपको प्रतिदिन याद होगा लेकिन सर्च करने से पहले आप जान लें कि कुछ चीजें कभी सर्च नहीं करें। अगर आप गूगल पर बम बनाने की विधि बार-बार सर्च करते हैं तो आपको पुलिस तुरंत रडार पर ले लेगी। भारत में चाइल्ड पॉर्न को लेकर कड़े कानून है। तो आप ये बिल्कुल ही ना सर्च करें। बैंको के ग्राहकों का नंबर सर्च नहीं करें. आप अपने जीवन में गाठ बांध ले कि भूलकर भी ये गलती नहीं करें वरना आपके घर पर पुलिस कभी भी दस्तक दे देगी

गूगल कब बना?

गूगल को दो पीएचडी के छात्रों ने बनाया था। ये दोनों स्टैनफोर्ड विश्वविधालय से पीएचडी कर रहे थे तभी इन्होंने गूगल की स्थापना की। लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने बनाया था। सर्वाजिक रूप से 19 अगस्त 2004 को सभी के लिए गूगल को चालू कर दिया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement