Monday, April 29, 2024
Advertisement

'बुंदेलखंड को बनाया जाए अलग राज्य', बीजेपी सांसद ने लोकसभा में उठाई मांग

बीजेपी सांसद चंदेल ने दोनों राज्यों से जुड़े बुंदेलखंड के हिस्सों को अलग कर एक नए बुंदेलखंड राज्य के गठन की मांग करते हुए कहा कि बुंदेलखंड को सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा न समझकर इसे एक नया राज्य बनाया जाए।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: February 13, 2023 17:37 IST
बीजेपी सांसद कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल- India TV Hindi
Image Source : ANI बीजेपी सांसद कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल

बीजेपी सांसद चंदेल ने दोनों राज्यों से जुड़े बुंदेलखंड के हिस्सों को अलग कर एक नए बुंदेलखंड राज्य के गठन की मांग करते हुए कहा कि बुंदेलखंड को सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा न समझकर इसे एक नया राज्य बनाया जाए।

उत्तर प्रदेश-मध्य प्रदेश से जुड़े बुंदेलखंड के जिलों को अलग कर नया बुंदेलखंड राज्य बनाने की मांग दशकों पुरानी है। अब उत्तर प्रदेश के हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी सांसद कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने सरकार से अलग बुंदेलखंड राज्य के गठन करने की मांग कर दी है। 

'बुंदेलखंड एक विशेष प्रकार का क्षेत्र है'

लोकसभा में सोमवार को जीरो ऑवर के दौरान बीजेपी सांसद चंदेल ने दोनों राज्यों से जुड़े बुंदेलखंड के हिस्सों को अलग कर एक नए बुंदेलखंड राज्य के गठन की मांग करते हुए कहा कि बुंदेलखंड एक विशेष प्रकार का क्षेत्र है, जिसकी अपनी एक अलग संस्कृति है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड को सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा न समझकर इसे एक नया राज्य बनाया जाए।

उन्होंने अलग राज्य की मांग को दोहराते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के मुताबिक, इस क्षेत्र के विकास के लिए बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाया जाना चाहिए, ताकि उस इलाके में ऑर्गेनिक खेती, रोजगार, पर्यटन, संस्कृति और धार्मिक क्षेत्रों को बढ़ावा मिले।

'योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ बुंदेलखंड को मिल रहा'

बीजेपी सांसद ने बुंदेलखंड में चलाई जा रही विकास योजनाओं को लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकार के कामकाज की भी तारीफ करते हुए कहा कि बुंदेलखंड में डिफेंस कॉरिडोर बन रहा है, एक्सप्रेस-वे बना है, रिवर लिंकिंग परियोजना पर काम हो रहा है, सिंचाई और पेयजल का प्रबंध हुआ है। 

उन्होंने कहा कि आकांक्षी क्षेत्र में शामिल होने के कारण सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ बुंदेलखंड को मिल रहा है। इसके लिए वे केंद्र और प्रदेश सरकार के आभारी हैं, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने तमाम समस्याओं और मांगों का जिक्र करते हुए एक नया राज्य बुंदेलखंड बनाने की मांग भी की।

"मैंने अपने रेप होते खुद का वीडियो बनाया", पीड़िता का बयान सुन कोर्ट ने जताई हैरानी, अब दिया ये आदेश

मौलाना शहाबुद्दीन रिजवी ने मदनी को कहा गलत, बोले- ओम और अल्लाह एक नहीं, इसके मतलब अलग

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement