Friday, April 26, 2024
Advertisement

Bullet Train News: बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के इंचार्ज सतीश अग्निहोत्री को रेलवे ने किया बर्खास्त, एक निजी कंपनी को भेज रहे थे पैसा

Bullet Train News: भारतीय रेलवे ने नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के प्रबंधक निदेशक सतीश अग्निहोत्री को बर्खास्त कर दिया है। अग्निहोत्री सरकार की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना (Bullet Train) के प्रभारी थे।

Reported By : PTI Edited By : Swayam Prakash Published on: July 07, 2022 23:49 IST
Bullet Train (Representational Image)- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Bullet Train (Representational Image)

Highlights

  • बुलेट ट्रेन परियोजना के प्रभारी हुए बर्खास्त
  • बुलेट ट्रेन परियोजना के प्रभारी हुए बर्खास्त
  • पद का दुरूपयोग कर रहे थे सतीश अग्निहोत्री

Bullet Train News: भारतीय रेलवे ने नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के प्रबंधक निदेशक सतीश अग्निहोत्री को बर्खास्त कर दिया है। अग्निहोत्री सरकार की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना (Bullet Train) के प्रभारी थे। अधिकारियों ने बताया कि अग्निहोत्री का प्रभार NHSRCL के परियोजना निदेशक राजेंद्र प्रसाद को तीन महीने के लिए सौंपा गया है। बता दें कि NHSRCL, भारत सरकार और हाई-स्पीड रेल परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए भागीदार राज्यों का एक संयुक्त उद्यम है। यह मुंबई और अहमदाबाद के बीच सरकार की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना की क्रियान्वयन एजेंसी है। 

पद का दुरूपयोग कर रहे थे अग्निहोत्री 

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि अग्निहोत्री के खिलाफ आधिकारिक पद के दुरूपयोग और अनधिकृत तरीके से पैसा एक निजी कंपनी को भेजने सहित कई आरोप हैं। उन्होंने बताया कि अग्निहोत्री की सेवाएं समाप्त करने का फैसला लोकपाल अदालत के दो जून के आदेश के बाद आया है, जिसमें केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) को NHSRCL के पूर्व प्रबंध निदेशक द्वारा एक निजी कंपनी के साथ एक दूसरे को फायदा पहुंचाने के लिए किये गये कथित करार के आरोपों की जांच का आदेश दिया गया था। उन्होंने बताया कि अग्निहोत्री ने रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) के सीएमडी के तौर पर नौ साल के अपने कार्यकाल के दौरान इन गतिविधियों को कथित तौर पर अंजाम दिया था। 

एक निजी कंपनी में भी शुरू कर दी थी नौकरी 
लोकपाल अदालत ने सीबीआई को ‘‘यह पता लगाने का निर्देश दिया था कि अग्निहोत्री के खिलाफ क्या भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम, 1988 के तहत कोई अपराध का मामला बनता है’’ और जांच रिपोर्ट लोकपाल कार्यालय को छह महीने में या 12 दिसंबर 2022 से पहले सौंपी जाए। NHSRCL के कंपनी सचिव को संबोधित रेलवे बोर्ड के सात जुलाई के पत्र में कहा गया है, ‘‘सक्षम प्राधिकार ने सतीश अग्निहोत्री की सेवाएं समाप्त करने को मंजूरी दे दी है। उन्हें तत्काल प्रभाव से सेवामुक्त किया जाता है।’’ अधिकारियों ने यह भी आरोप लगाया है कि अग्निहोत्री ने अपनी सेवानिवृत्ति के एक साल के अंदर एक निजी कंपनी में नौकरी शुरू कर दी। यह सरकार के उन नियमों का उल्लंघन है जो सेवानिवृत्त अधिकारियों को सेवानिवृत्त होने के बाद केंद्र की अनुमति के बगैर एक साल से पहले कोई वाणिज्यिक नियुक्ति स्वीकार करने से निषिद्ध करता है। 

अग्निहोत्री ने किया सभी आरोपों से इनकार
अग्निहोत्री के करीबी सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि वरिष्ठ नौकरशाह ने सभी आरोपों से इनकार किया है और कहा कि उन्होंने किसी खास कंपनी को फायदा नहीं पहुंचाया और ना ही उनका बेटा इस तरह की किसी कंपनी में काम करता है जिसे कार्य सौंपे गये थे। उन्होंने बताया कि अग्निहोत्री ने यह भी कहा है कि उन्होंने कार्मिक विभाग को पत्र लिखकर कंपनी में नौकरी शुरू करने से पहले एक साल की ‘कूलिंग ऑफ’ (किसी निजी कंपनी में नौकरी नहीं करने की) अवधि में छूट देने का आग्रह किया था। संपर्क किये जाने पर अग्निहोत्री ने इस विषय पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि अग्निहोत्री को NHSRCL के प्रमुख के तौर पर प्रतिष्ठित पद मिलने के बाद उनके एक ‘बैचमेट’ ने उनके खिलाफ शिकायत की थी। 

कौन हैं सतीश अग्निहोत्री
सतीश अग्निहोत्री, 1982 बैच के IRSE (इंस्टीट्यूशन ऑफ रेलवे सिग्नल इंजीनियर्स) अधिकारी हैं। वह रेलवे विकास निगम लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक रह चुके हैं। वह हाई-स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड की जुलाई 2012 में स्थापना होने से लेकर अगस्त 2018 तक इसके अध्यक्ष पद पर भी रह चुके हैं। यह आरवीएनएल की एक पूर्ण सब्सिडरी कंपनी है। अग्निहोत्री को सेवा से बर्खास्त करने का आदेश जारी करने वाले रेलवे ने उनके खिलाफ लगे आरोपों पर आधिकारिक रूप से टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement