Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Maharashtra Bullet Train: शिंदे राज में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की बढ़ सकती है रफ्तार, जमीन नहीं मिलने से हो रही देरी

Maharashtra Bullet Train: मुंबई-अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर हाई-स्पीड कॉरिडोर की अनुमानित लागत 1,10,000 करोड़ रुपये है। जापान की सहायता से तैयार की जा रही परियोजना भूमि अधिग्रहण के मुद्दों का सामना कर रही है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Updated on: July 01, 2022 20:13 IST
Bullet Train- India TV Hindi
Bullet Train

Highlights

  • महाराष्ट्र की नई सरकार में बुलेट ट्रेन परियोजना को गति मिलने की संभावना
  • जमीन नहीं मिलने से फाइल अटकी पड़ी हुई है, इस बार आगे बढ़ने की उम्मीद
  • मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए 4.88 हेक्टेयर भूमि की जरूरत

Maharashtra Bullet Train: महाराष्ट्र में सरकार बदलने से बुलेट ट्रेन परियोजना में तेजी आ सकती है और रेलवे अधिकारियों को उम्मीद है कि राज्य के मुख्यमंत्री की मेज पर भूमि अधिग्रहण की अटकी पड़ी फाइल अब आगे बढ़ेगी। इसके साथ ही, सुरंग बनाने के लिए एक पेट्रोल पंप को स्थानांतरित किया जाएगा और मुख्य जमीन के भुगतान का निपटारा किया जाएगा।

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना

मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड कॉरिडोर की लंबाई 508 किलोमीटर की है और इसे 1.1 ट्रिलियन रुपए की अनुमानित लागत से बनाया जा रहा है। महाराष्ट्र और गुजरात में इसके 12 स्टेशन होंगे। अधिकारियों ने कहा कि मुंबई-अहमदाबाद परियोजना के लिए महाराष्ट्र में 432 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है, लेकिन इसका क्रियान्वयन कर रही कंपनी नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने अब तक 312 हेक्टेयर भूमि का ही अधिग्रहण किया है और राज्य सरकार की अटकाने वाली नीति के कारण बाकी जमीन पाने में संघर्ष कर रही है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि एनएचएसआरसीएल को बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में भूमिगत टर्मिनस के निर्माण के लिए नवंबर 2019 में मंगाई गई निविदाओं को रद्द करना पड़ा क्योंकि राज्य सरकार कथित तौर पर बीकेसी में किए गए वादे के अनुरूप 4.88 हेक्टेयर भूमि को सौंपने में विफल रही थी। 

जमीन मिलने में हो रही देरी 

राज्य ने मुख्य जमीन के लिए 3,500 करोड़ रुपए मांगे और इस धन को परियोजना के राज्य के हिस्से के 5000 करोड़ रुपए के इक्विटी योगदान के तहत समायोजित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि NHSRCL ने निविदा जारी होने के बाद इस उम्मीद के साथ 11 बार इसका विस्तार किया कि राज्य सरकार जमीन मुहैया कराएगी। एक अधिकारी ने कहा कि इस पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता है क्योंकि अगर हम भुगतान करने पर सहमत होते तो परियोजना की लागत काफी बढ़ जाती। परियोजना का वित्तपोषण कर रही जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) परियोजना के दिन-प्रतिदिन के खर्च के लिए नहीं बल्कि सभी निर्माण, रोलिंग स्टॉक और सिग्नलिंग के लिए भुगतान कर रही है। 

जमीन नहीं मिलने से रेलवे ने महाराष्ट्र में बुलेट ट्रेन का काम रोक दिया था

अधिकारियों ने बताया कि इसके अलावा, बीकेसी स्थल पर भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के एक पेट्रोल पंप को वैकल्पिक स्थल दिए जाने के बावजूद स्थानांतरित नहीं किया गया है। एक अन्य अवरोध विखरोली में लगभग 3.92 हेक्टेयर भूमि का छोटा हिस्सा है, जो ठाणे और विरार के बीच 21 किलोमीटर की सुरंग के लिए आवश्यक है। सूत्रों ने बताया कि जमीन नहीं मिलने के कारण सुरंग निर्माण की निविदा भी रद्द कर दी गई। इन मुद्दों के सुलझ नहीं पाने के कारण रेलवे ने महाराष्ट्र खंड पर काम करने की उम्मीद छोड़ दी थी और 2026 तक गुजरात में सूरत और बिलिमोरा के बीच 48 किलोमीटर के हिस्से को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित किया। 

परियोजना को लेकर शिंदे सरकार से बहुत उम्मीदें

महाराष्ट्र में आवश्यक भूमि प्राप्त करना लगभग असंभव होता जा रहा था जबकि 100 प्रतिशत निजी भूमि का अधिग्रहण किया गया है, अन्य भूमि खंड महत्वपूर्ण हैं। उनके बिना हम परियोजना को पूरा नहीं कर सकते। इस बदलाव के साथ, चीजें बेहतर होने की उम्मीद है। ऐसा लगता है कि चीजें आगे बढ़ने लगी हैं। नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंत्रिमंडल की पहली बैठक में पिछली सरकार के आरे में मेट्रो 3 कार शेड के निर्माण पर रोक लगाने और इसे 102 एकड़ के कांजुरमार्ग प्लॉट में स्थानांतरित करने के फैसले को पलट दिया। इस वजह से बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए उम्मीदें बढ़ गई हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement