Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारत की ताकत हुई डबल, वायुसेना में शामिल हुआ C-295 एयरक्राफ्ट, यहां जानें खासियत

भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ाने के लिए आज C-295 एयरक्राफ्ट उसमें औपचारिक रूप से शामिल हो गया। साल 2026 तक सभी 56 एयरक्राफ्ट वायुसेना को मिल जाएंगे, इनकी कीमत 21,935 करोड़ रुपए है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: September 25, 2023 12:43 IST
Rajnath Singh- India TV Hindi
Image Source : ANI राजनाथ सिंह

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना की ताकत डबल हो गई है। आज वायुसेना का पहला सी-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट औपचारिक तौर पर वायुसेना में शामिल कर लिया गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर एक समारोह में ये विमान एयरफोर्स को सौंपा। इसके साथ ही राजनाथ सिंह आज भारत ड्रोन शक्ति 2023 का भी उद्घाटन करने वाले हैं।

पहला प्रोग्राम सी-295 को औपचारिक रूप से एयरफोर्स में शामिल करने का था। ये विमान स्पेन से 6 हजार 854 किलोमीटर की दूरी तय करके 20 सितंबर को ही वडोदरा में पहुंचा। आज ये एयरक्राफ्ट वडोदरा से उड़ान भरके हिंडन एयरबेस पर पहुंचा। इस एयरक्राफ्ट की सबसे खास बात ये है कि एयरक्राफ्ट एक किलोमीटर से भी छोटे रनवे से उड़ान भर सकता है। जबकि लैंडिग के लिए तो इसे केवल 420 मीटर का रनवे ही चाहिए। इसका मतलब ये है कि अभी दुर्गम पहाड़ी इलाकों और आयलैंड पर भी एयरफोर्स सीधे सैनिकों को उतार पाएगी।

भारत की एविएशेन इंडस्ट्री में आएगा बड़ा बदलाव

ये विमान आत्मनिर्भर भारत की पहचान बनने जा रहा है। अभी तक इस विमान को कंपनी एयरबस बनाती है लेकिन अब इसे भारत में ही बनाया जाएगा। सरकार ने दो साल पहले 21 हजार 935 करोड़ रुपए में 56 सी-295 एयरक्राफ्ट खरीदने का समझौता एयरबस स्पेस एंड डिफेंस कंपनी के साथ किया था। इनमें से 16 विमान स्पेन से आने हैं, जबकि 17वां विमान खुद देश में बनाया जाएगा। इस विमान को भारत में बनाने के लिए एयरबस और टाटा के बीच समझौता हो चुका है।

पिछले साल 31 अक्टूबर को अपने वडोदरा दौरे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था। वडोदरा में एयरबस के साथ साझेदारी में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड ने जो सेटअप तैयार किया है, उसमें 40 विमान बनाए जाएंगे। जबकि एयरबस स्पेन में अपने सेटअप से 16 तैयार विमान भारत को सप्लाई करेगा। उम्मीद की जा रही है कि साल 2026 तक सभी 56 एयरक्राफ्ट वायुसेना को मिल जाएंगे।  जानकारों का मानना है कि इस प्रोजेक्ट से भारत की एविएशेन इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव आने वाला है।

सी-295 को लेकर कुछ जरूरी प्वाइंटर्स- 

  • 56 सी-295 एयरक्राफ्ट की कीमत 21,935 करोड़ रुपए 
  • एयरबस स्पेस एंड डिफेंस कंपनी 16 विमान बनाएगी
  • 40 विमान टाटा और एयरबस मिलकर बनाएंगे
  • 31 अक्टूबर 2022 को पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन
  • वडोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड के प्लांट में बनेंगे विमान
  • साल 2026 तक सभी 56 एयरक्राफ्ट वायुसेना को मिल जाएंगे

ये भी पढ़ें: 

बिहार: सास-बहू ने एक साथ बैठकर दी महापरीक्षा, एक ने तो 55 साल बाद पकड़ी कलम, 105 केंद्रों पर हुआ आयोजन

 महिला आरक्षण विधेयक पर केंद्र सरकार के खिलाफ उतरेगी कांग्रेस, 21 शहरों में महिला नेताओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement