Monday, April 29, 2024
Advertisement

कनाडा में रह रहा गैंगस्टर लखबीर लांडा आतंकवादी घोषित, कई संगीन मामलों का है मास्टर माइंड

पंजाब से भागकर कनाडा में रह रहा लखबीर सिंह लांडा आतंकवादी घोषित किया गया है। भारत के गृह मंत्रालय ने इससे संबंधित अधिसूचना जारी की है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: December 30, 2023 9:14 IST
lakhbir singh landa- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO लखबीर सिंह लांडा आतंकवादी घोषित

गृह मंत्रालय ने कनाडा स्थित गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को आतंकवादी घोषित कर दिया है। मंत्रालय द्वार दिए गए विवरण के अनुसार, 33 वर्षीय गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा खालिस्तानी समूह बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) से संबंधित है और 2021 में मोहाली में पंजाब पुलिस खुफिया मुख्यालय पर रॉकेट हमले की योजना में शामिल था। लांडा का नाम दिसंबर 2022 में तरनतारन के सरहाली पुलिस स्टेशन पर आरपीजी हमले के साथ-साथ अन्य आतंकवादी गतिविधियों में भी शामिल होने के मामले में सामने आया था।

मंत्रालय ने ट्वीट कर दी है जानकारी

कौन है लखबीर सिंह लांडा

लखबीर सिंह लांडा मूल रूप से पंजाब का रहने वाला है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से वह कनाडा में रह रहा है। वह भारत के खिलाफ साजिश रचने में शामिल रहा है। पंजाब पुलिस ने कनाडा स्थित आतंकवादी के करीबी सहयोगियों से जुड़े 48 स्थानों पर छापे मारे थे। यह कार्रवाई एक व्यापारी पर दो हमलावरों द्वारा हमला किए जाने के बाद हुई। व्यापारी ने कहा था कि उसे किसी ऐसे व्यक्ति का फोन आया जिसने खुद को लंडा हरिके होने का दावा किया और 15 लाख रुपये की मांग की थी। छापेमारी के बाद कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था।

तरनतारण जिले के रहने वाला लखबीर सिंह लांडा पिछले 11 साल से पुलिस के लिए गले की फांस बना हुआ है। वह 2017 में कनाडा भाग गया था और उसपर 18 मामले दर्ज हैं। पंजाब में तरनतारन पुलिस ने गैंगस्टर से नेता बने लक्खा सिधाना और कनाडा में बैठे गैंगस्टर लखबीर सिंह ​​लांडा समेत 11 लोगों के खिलाफ साल 2022 में फिरौती मांगने और बॉर्डर पार से हथियार व ड्रग्स स्मगलिंग का केस दर्ज किया था। तरनतारन पुलिस ने यह केस 2 सितंबर को दर्ज किया था और किसी को इसकी कानोंकान तक खबर नहीं लगने दी थी। मामला तब खुला जब सोशल मीडिया पर गैंगस्टरों के समर्थकों ने शोर मचाते हुए इसे फर्जी ठहराना शुरू किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement