Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस पर दिए जाएंगे 954 पुलिस पदक, जानें किस राज्य ने मारी बाजी

पदकों की लिस्ट में वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक भी शामिल है। इस पदक को सीआरपीएफ के ऑफिसर लौखरकपम इबोम्चा सिंह ने जीता है।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar
Updated on: August 14, 2023 21:59 IST
CRPF- India TV Hindi
Image Source : PTI वीरों को मिलेगा सम्मान।

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सरकार ने विभिन्न केंद्रीय और राज्य बलों के 954 पुलिस कर्मियों के लिए सेवा पदक की घोषणा की है। हर साल स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के अवसर पर केंद्रीय और राज्य बलों के जवानों को उनके शौर्य और अदम्य साहस के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पदक जीतने वाले सभी वीरों की लिस्ट जारी कर दी है। 

राष्ट्रपति पुलिस पदक भी मिलेगा

गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, देशभर के 230 कर्मियों को बहादुरी के लिए वीरता पदक से सम्मानित किया जाएगा। इसमें वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएमजी) भी शामिल है। पीपीएमजी का पदक सीआरपीएफ के ऑफिसर लौखरकपम इबोम्चा सिंह को दिया जाएगा। उन्होंने दूसरी बार वीरता पदक जीता है।

वीरता के लिए सम्मान
गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार, वामपंथी उग्रवाद या नक्सल हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में तैनात 125 जवानों, जम्मू-कश्मीर में तैनात 71 कर्मियों और पूर्वोत्तर के क्षेत्रों में तैनात 11 कर्मियों को उनकी वीरता के लिए पदक से सम्मानित किया जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस पर दिए जा रहे अन्य पदकों में विशिष्ट सेवा के लिए दिए जाने वाले 82 राष्ट्रपति पुलिस पदक और उल्लेखनीय सेवा के लिए दिए जाने वाले 642 पुलिस पदक भी शामिल हैं।

जम्मू-कश्मीर का जलवा
स्वतंत्रता दिवस पर वीरता के लिए पदक जीतने की लिस्ट में जम्मू-कश्मीर की पुलिस सबसे आगे है। सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर के जवानों के लिए 55 पुलिस पदकों की घोषणा की गई है। वहीं, इस इस अवसर पर महाराष्ट्र पुलिस को 33, सीआरपीएफ को 27 और छत्तीसगढ़ पुलिस को 24 पदक दिए जाएंगे। (एजेंसी)

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया देश को संबोधित, कहा- गांधीजी ने देश की आत्मा को जगाया

ये भी पढ़ें- Independence Day 2023: कब अपनाया गया देश का तिरंगा? हर रंग का एक खास अर्थ, यहां जानें सबकुछ

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement