Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Chandra Grahan: मंदिरों में दिखा चंद्र ग्रहण का असर, 3.30 बजे बंद किए गए पट, जानें कब होंगे भगवान के दर्शन

Chandra Grahan: महाराष्ट्र के नागपुर स्थित सभी मंदिरों के पट चंद्रग्रहण की वजह से आज 3.30 बजे बंद कर दिए गए हैं। ग्रहण का समापन होने के बाद अब मंदिर में भगवान के दर्शन 29 अक्टूबर को ही हो पाएंगे। ग्रहण का समापन दूसरे दिन 29 अक्टूबर को तड़के 2:23 पर होने वाला है।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: October 28, 2023 18:17 IST
Chandra Grahan- India TV Hindi
Image Source : YOGENDRA TIWARI मंदिरों में दिखा चंद्र ग्रहण का असर

Chandra Grahan: खंडग्रास चंद्र ग्रहण के चलते महाराष्ट्र के नागपुर स्थित सभी मंदिरों के पट दोपहर 3:30 बजे बंद कर दिए गए। इसके पीछे की वजह ये है कि चंद्र ग्रहण के दौरान मूर्ति का स्पर्श या पूजन शास्त्रों में वर्जित माना गया है। ये जानकारी गणेश टेकरी मंदिर सचिव श्री राम कुलकर्णी ने दी।

कब दिखेगा चंद्रग्रहण?

इस साल का आखिरी खंडग्रास चंद्र ग्रहण आज रात पूरे देश में दिखाई देने वाला है। ग्रहण का स्पर्श आज रात 1:05 पर होगा और ग्रहण का मोक्ष 29 अक्टूबर को तड़के 2:23 पर होगा। ग्रहण का पर्व कल 1 घंटा 18 मिनट है, ग्रहण का वेध आज दोपहर 3:30 बजे से आरंभ हो गया है।

चंद्र ग्रहण का असर धार्मिक स्थलों पर दिखाई देने लगा है। दोपहर 3:30 बजे ग्रहण से सूतक काल वेध शुरू हो गया है। सूतक लगने के कारण देवी देवताओं के दर्शन नहीं किए जाते, ऐसी मान्यता है। इस दौरान मूर्ति का स्पर्श या पूजन शास्त्रों में वर्जित माना गया है। 

ग्रहण का समापन दूसरे दिन 29 अक्टूबर को तड़के 2:23 पर होने वाला है। ग्रहण के समापन के बाद ही देवी-देवताओं के दर्शन हो पाएंगे।

नागपुर के साथ ही विदर्भ में भी मंदिरों के दरवाजों पर लगाए गए ताले

नागपुर स्थित गणेश मंदिर (टेकड़ी गणेश मंदिर) के पट 3:30 बजे बंद कर दिए गए। इसके साथ ही विदर्भ के सभी मंदिरों के दरवाजे में ताले लगा दिए गए। ग्रहण खत्म होने के बाद मंदिर परिसर का शुद्धिकरण किया जाएगा। इसके बाद देवी देवताओं का मंगल स्नान, आरती के बाद भक्तों के लिए दर्शन शुरू किया जाएगा। गणेश टेकरी मंदिर के सचिव श्री राम कुलकर्णी ने बताया कि सुबह ही लोग भगवान गणेश के दर्शन कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें: 

यूपी: मथुरा में महिलाओं से छेड़छाड़ के आरोपी को पुलिस ने मारी गोली, गिरफ्तार भी किया 

दिल्ली: जैतपुर में 24 साल की लड़की को 5 गोलियां मारने वाला आरोपी गिरफ्तार, सामने आई हत्या की वजह 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement