Sunday, April 28, 2024
Advertisement

श्री श्री रविशंकर से लेकर सद्गुरु और मोरारी बापू तक, चंद्रयान की कामयाबी पर सभी ने इस तरह दी बधाई

भारत ने आज चंद्रमा के दक्षिणी भाग में चंद्रयान-3 को सफलतापूर्वक लैड करवा कर इतिहास रच दिया है। इस मौके पर चारों ओर से बधाई संदेश आ रहे हैं।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar
Published on: August 23, 2023 22:53 IST
ISRO GOT CONGRATULATIONS - India TV Hindi
Image Source : ANI इसरो को सभी ओर से मिल रहे बधाई संदेश।

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग ने भारत का मान दुनियाभर में बढ़ा दिया है। भारत चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला चौथा और इसके दक्षिणी हिस्से में सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। इस मौके पर भारत और पूरी दुनिया से लगातार बधाई संदेश आ रहे हैं। इस मौके पर श्री श्री रविशंकर, सद्गुरु समेत कई बड़ी हस्तियों ने बधाई दी है। आइए जानते हैं किसने क्या कहा...

सद्गुरु ने दी बधाई

चंद्रयान-3 की कामयाबी पर सद्गुरु ने कहा कि भारत के लिए आज गर्व का दिन है क्योंकि हम चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग का जश्न मना रहे हैं। ये कामयाबी इस राष्ट्र के लोगों के दिल और दिमाग में मौजूद अपार क्षमता और प्रयास का प्रमाण है। उन्होंने इसरो की टीम को बधाई दी और शुभकामनाएं दीं। 

श्री श्री रविशंकर का संदेश
भारत के लिए इस ऐतिहासिक दिन पर श्री श्री रविशंकर ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग अंतरिक्ष में रिसर्च में एक नए युग की शुरुआत करती है। ये हम सभी के लिए गर्व का क्षण बन गया है। इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए टीम इसरो को बधाई।

मोरारी बापू ने दी बधाई
भावनगर में कथावाचक मोरारी बापू की कथा में आज विज्ञान की इस जीत का जश्न मना। मोरारी बापू ने कथा के मंच से तिरंगा लहराते हुए कहा कि आज का दिन बहुत खास है क्योंकि आज तुलसीदास जी की जयंती है। तुलसीदास जी ने हमें रामचरित मानस दिया और वैज्ञानिकों ने आज ही के दिन हमें चांद पर पहुंचा दिया। मोरारी बापू ने कहा कि इस कामयाबी का श्रेय पीएम मोदी और इसरो के साइंटिस्ट को जाता है। 

नासा का संदेश
नासा के अध्यक्ष बिल नेल्सन ने इस मौके पर इसरो को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि चंद्रयान-3 के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग पर इसरो को बधाई हो। चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान की सफलतापूर्वक सॉफ्ट-लैंडिंग करने वाला चौथा देश बनने पर भारत को बधाई। हमें इस मिशन में आपका भागीदार बनकर खुशी हो रही है। 

यूरोपियन स्पेस एजेंसी का संदेश
चंद्रयान-3 की सफलता पर यूरोपियन स्पेस एजेंसी की ओर से भी संदेश आया है। एजेंसी ने कहा कि इसरो ने अपने चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल को चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतार दिया है। हम लैंडर और रोवर की सतह के संचालन में सहयोग करने और इसरो के आगामी आदित्य-एल1 सौर मिशन में अपना समर्थन देने के लिए अग्रसर हैं।

ये भी पढ़ें- चंद्रयान-3 की सफलता पर आया RSS प्रमुख मोहन भागवत का बयान, बोले- देश ही नहीं-पूरे विश्व का बढ़ा मान

ये भी पढ़ें- चंद्रयान-3: विक्रम लैंडर से ली गई पहली तस्वीर सामने आई, देखकर गर्व से भर जाएंगे

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement