Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बद्रीनाथ धाम जाने वालों के लिए आ गई जरूरी खबर! प्लान बनाने से पहले ये जान लें

पुलिस प्रशासन की ओर से सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर पुराने ट्रैफिक प्लान को ही यथावत रखने का फैसला लिया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: February 14, 2023 16:48 IST
बद्रीनाथ धाम - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बद्रीनाथ धाम

चारधाम यात्रा अप्रैल माह से शुरू हो रही है। इस दौरान जोशीमठ में यात्रा वाहनों की आवाजाही पहले की तरह ही करवाई जाएगी। पुलिस प्रशासन की ओर से ट्रैफिक प्लान के तहत यात्रा वाहनों को मारवाड़ी चौक से नृसिंह मंदिर होते हुए बद्रीनाथ मंदिर के लिए रवाना किया जाएगा, जबकि पेट्रोल पंप से मुख्य बाजार होते हुए वाहनों की निकासी की जाएगी। लोकल वाहनों को भी इसी ट्रैफिक प्लान से गुजरना होगा।

वहीं, जोशीमठ में हो रहे भू-धंसाव की वजह से बद्रीनाथ हाईवे में भी कई जगह दरारें आने से ये हाईवे तंग हालत में पहुंच गया है। सिंहधार में माउंट व्यू और मलारी इन होटल के डिस्मेंटल कार्य से हाईवे की स्थिति खतरनाक बनी हुई है। यहां हाईवे करीब 20 मीटर तक भू-धंसाव की चपेट में है। पिछले एक माह से छोटे-बड़े वाहनों की आवाजाही भी औली मार्ग से करवाई जा रही है। 

बैठक में हुआ ट्रैफिक प्लान का फैसला

चारधाम यात्रा के निकट आने की स्थिति को देखते हुए यात्रा वाहनों की आवाजाही के लिए वैकल्पिक मार्ग की तलाश की जा रही थी। पुलिस प्रशासन की ओर से सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर पुराने ट्रैफिक प्लान को ही यथावत रखने का फैसला लिया है। पीपलकोटी, बीआरओ कमान अधिकारी, मेजर आईना ने कहा कि चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले मलारी इन और माउंट व्यू होटल से जोशीमठ नगर के बद्रीनाथ स्टैंड तक हाईवे का डामरीकरण कार्य किया जाएगा। 

हाईवे का सुधारीकरण कार्य होगा शुरू 

होटलों का ध्वस्तीकरण कार्य पूर्ण होने के शीघ्र बाद हाईवे का सुधारीकरण कार्य शुरू किया जाएगा। पेट्रोल पंप से जेपी कॉलोनी व मारवाड़ी ब्रिज तक हाईवे की मरम्मत का काम यात्रा शुरू होने से पहले पूरा कर लिया जाएगा। गोपेश्वर, चमोली के लोनिवि, प्रांतीय खंड, ईई, सुरेंद्र पटवाल ने बताया कि जोशीमठ के मारवाड़ी तिराहे से सिंहधार, नृसिंह मंदिर होते हुए पेट्रोल पंप तक हाईवे का सुधारीकरण कार्य किया जाएगा। जहां-जहां भू-धंसाव से हाईवे खराब है, वहां मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। दो जगहों पर हाईवे के पुश्ते क्षतिग्रस्त हैं, वहां यात्रा शुरू होने से पहले डामरीकरण कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

जमीयत चीफ अरशद मदनी के 'ओम और अल्लाह एक' वाले बयान पर क्या है जनता की राय? इंडिया टीवी के पोल में सामने आई ये बात

इनकम टैक्स छापों के बीच आया BJP का बयान, BBC को बताया 'दुनिया का सबसे भ्रष्ट कॉरपोरेशन'

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement