Friday, April 26, 2024
Advertisement

यात्री के बैग से निकले दुर्लभ प्रजाति के साप, बंदर और कछुए, चेन्नई एयरपोर्ट पर दंग रह गए कस्टम अधिकारी

चेन्नई एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने खुफिया जानकारी के आधार पर 11 अगस्त को टीजी-337 में बैंकॉक से आने वाले एक यात्री पैक्स को रोका और जब उसके सामान की तलाशी ली गई तो सबके हक्के-बक्के रह गए।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Swayam Prakash Updated on: August 13, 2022 19:31 IST
Rare species of monkey, tortoises and pythons found from a passengers's bag at Chennai airport- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rare species of monkey, tortoises and pythons found from a passengers's bag at Chennai airport

Highlights

  • चेन्नई एयरपोर्ट पर पकड़े गए दुर्लभ प्रजाति के जानवर
  • बैंकॉक से आने वाले एक यात्री के बाग से निकले सांप
  • बैंकॉक से आने वाले एक यात्री के बाग से निकले सांप

चेन्नई एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने खुफिया जानकारी के आधार पर 11 अगस्त को टीजी-337 में बैंकॉक से आने वाले एक यात्री पैक्स को रोका और जब उसके सामान की तलाशी ली गई तो सबके हक्के-बक्के रह गए। कस्टम अधिकारियों ने इस यात्री के बैग से दुर्लभ प्रजाति के कम से कम 23 जानवर बरामद किए। बैंकॉक से आए इस यात्री के बैग में से 1 डीब्रेजा बंदर, 15 किंग स्नेक, 5 बॉल पायथन और 2 एल्डब्रा कछुआ मिले हैं। बताया जा रहा है कि ये शख्स इन सभी जिंदा जानवरों को गैरकानूनी तरीके से आयात कर रहा था। 

तस्करी कर लाए गए जानवर मूल देश भेजे गए

चेन्नई एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने इन सभी दुर्लभ प्रजाति के जानवरों को बरादमद कर लिया है। उन्होंने बताया कि इन जीवित जानवरों को अवैध रूप से आयात किया गया था, इसलिए उन्हें एक्यूसीएस (पशु संगरोध और प्रमाणन सेवा) की सलाह पर थाई एयरवेज के जरिए उनके मूल देश में भेज दिया गया है। अधिकारियों ने ये भी  बताया कि जिसके बैग से ये जानवर मिले हैं उस यात्री को गिरफ्तार कर मामले की जांच की जा रही है।

बैंकॉक एयरपोर्ट से जब्त हुए थे 109 जिंदा जानवर
बताते चलें कि बैंकॉक के सुवर्णभूमि एयरपोर्ट पर 29 जून को दो भारतीय महिलाओं को 109 जीवित जानवरों की तस्करी करने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। थाईलैंड के राष्ट्रीय उद्यान वन्यजीव और पौधे संरक्षण विभाग को दो सूटकेस की जांच में दो सफेद साही, दो आर्मडिलोस, 35 कछुए, 50 छिपकली और 20 सांप मिले थे। वन्यजीव व्यापार निगरानी एजेंसी TRAFFIC की 2022 की एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2011 और 2020 के बीच 18 भारतीय हवाई अड्डों पर 140 बरामदगी में 70,000 से अधिक देशी और विदेशी जंगली जानवरों की खोज की गई थी।

चेन्नई हवाईअड्डे से कल ही जब्त हुआ 10 किलो मादक पदार्थ
गौरतलब है कि जानवरों की तस्करी से पहले तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के हवाईअड्डे पर कल एक यात्री के पास से कोकीन और हेरोइन समेत करीब 10 किलोग्राम प्रतिबंधित मादक पदार्थ जब्त किया गया था। धिकारियों के मुताबिक बरामद किए गए मादक पदार्थ की कीमत कई करोड़ रुपये बताई जा रही है। विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर कार्रवाई करते हुए अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा से पहुंचे 38 वर्षीय एक व्यक्ति को रोक कर उसकी जांच की और उसके सामान में छिपा हुआ मादक पदार्थ बरामद कर लिया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement