Chhattisgarh News: CPRI के सहयोग से होगी राष्ट्रीय स्तर की प्रयोगशाला और परीक्षण केन्द्र की स्थापना

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में CPRI की सहायता से राष्ट्रीय स्तर की प्रयोगशाला और परीक्षण केंद्र बनाया जाएगा। इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार और CPRI के बीच MOU पर हस्ताक्षर कर दिया गया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Updated on: August 17, 2022 16:53 IST
Bhupesh Baghel- India TV Hindi News
Image Source : ANI Bhupesh Baghel

Highlights

  • नवा रायपुर में राष्ट्रीय स्तर की प्रयोगशाला और परीक्षण केंद्र की स्थापना
  • विद्युत कंपनियों को जांच में 20 प्रतिशत की रियायत दी जाएगी

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर में केंद्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान (CPRI), बेंगलुरु के सहयोग से राष्ट्रीय स्तर की प्रयोगशाला तथा परीक्षण केन्द्र की स्थापना होगी। जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में उनके निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में CPRI और राज्य शासन के बीच नवा रायपुर में राष्ट्रीय स्तर की प्रयोगशाला और परीक्षण केंद्र की स्थापना के लिए मसौदा समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। 

प्रयोगशाला में सभी विद्युत उपकरणों की नियमिति जांच की सुविधा होगी

CPRI द्वारा स्थापित प्रयोगशाला मध्य भारत की सबसे बड़ी प्रयोगशाला होगी, जिसमें ट्रांसफार्मर की नियमित जांच, मीटर की जांच, ऑयल टेस्टिंग और सभी विद्युत उपकरणों की नियमिति जांच की सुविधा होगी। विद्युत कंपनियों को जांच में 20 प्रतिशत की रियायत दी जाएगी। इससे समय और राजस्व की बचत होगी। अधिकारियों ने बताया कि प्रयोगशाला तथा परीक्षण केन्द्र की स्थापना के लिए अटल नगर नया रायपुर विकास प्राधिकरण द्वारा नया रायपुर क्षेत्र के तेंदुआ गांव में 10 एकड़ भूमि का आवंटन किया गया है। 

इंजीनियरिंग के क्षेत्र में दक्षता और रिसर्च के लिए प्रोत्साहित करता है CPRI

केंद्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के अधीन गठित सार्वजनिक उपक्रम है, जिसका मुख्यालय कर्नाटक के बेंगलुरु में है। अधिकारियों ने बताया कि इस संस्थान द्वारा ऊर्जा क्षेत्र में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न सेवाओं में अनुसंधान को प्रोत्साहन तथा इंजीनियरिंग के क्षेत्र में दक्षता तथा विश्वसनीयता में सुधार के लिए परामर्श सेवाएं दी जाती है। उन्होंने बताया कि ऊर्जा विभाग के सचिव अंकित आनंद और CPRI के अतिरिक्त निदेशक बीए सावले ने मसौदा समझौते पर हस्ताक्षर किए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन