Sunday, April 14, 2024
Advertisement

मुख्य चुनाव आयुक्त ने लोकसभा चुनाव को लेकर दिया बड़ा बयान, तैयारियों के बारे में कही ये बात

लोकसभा चुनाव और राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि चुनावों को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके साथ ही उन्होंने मतदाताओं से भी इसमें भाग लेने की अपील की है।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Updated on: February 17, 2024 23:36 IST
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव को लेकर दिया बयान।- India TV Hindi
Image Source : ANI मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव को लेकर दिया बयान।

नई दिल्ली: आगामी कुछ ही महीनों के बाद देश में लोकसभा चुनाव होने हैं। इस बीच मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेस का आयोजन किया। अपनी इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया है। लोकसभा चुनाव के साथ ही कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर भी उन्होंने बयान दिया है। इसके साथ ही उन्होंने मतदान केंद्रों और मतदान के दौरान उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने देश की जनता से अपील की है कि सभी को लोकतंत्र के उत्सव में भाग लेना चाहिए। 

चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी

लोकसभा चुनाव में अब ज्यादा दिन शेष नहीं हैं। सभी प्रमुख राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुटे हुए हैं। इसी बीच आज मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोकसभा चुनाव और उसके साथ अन्य राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर बयान दिया है। उन्होंने अपने बयान में कहा है कि चुनाव आयोग 2024 के संसदीय चुनाव और राज्य विधानसभा चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने आगे कहा है कि चुनावों को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

इस तरह की होंगी तैयारियां

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इसके अलावा चुनाव को लेकर की जाने वाली तैयारियों पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि ओडिसा के विधानसभा चुनाव में 50 फीसद मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा होगी। वहीं 37809 मतदान केंद्रों में से 22685 केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी। इस बार दिव्यांग, युवा और महिलाओं पर मुख्य रूप से फोकस रखा जाएगा। इसके लिए 300 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे, जिनका प्रबंधन भी दिव्यांगों के द्वारा ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मैं चुनाव आयोग की ओर से और मीडिया के माध्यम से अनुरोध करना चाहता हूं कि सभी मतदाओं को लोकतंत्र के इस उत्सव में भाग लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें- 

फिर से स्थगित हुई राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा', जानें क्या है वजह

BKU की बैठक में राकेश टिकैत ने भरी हुंकार, तय की दिल्ली घेरने की तारीख; सरकार को दी चेतावनी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement