Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

कांप रहा दिल्ली एनसीआर सहित पूरा उत्तर भारत, 1.5 डिग्री सेल्सियस तक गिरा पारा; जानें मौसम का ताजा हाल

IMD Weather Alert- हिमालय से आ रही बर्फीली हवाओं से दिल्ली समेत कई राज्यों को कांपने पर मजबूर कर दिया है। दिल्ली में कई जगह तापमान 1.5 से 2.2 डिग्री तक दर्ज किया गया।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 08, 2023 7:00 IST
दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भारी ठंड पड़ रही है।- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भारी ठंड पड़ रही है।

हिमालय से आ रही ठंडी हवाओं ने दिल्ली समेत उत्तर, पश्चिमोत्तर और मध्य भारत कंपा कर रख दिया है। दिल्ली में शनिवार को तापमान गिरकर 1.5 डिग्री पहुंच गया, जो कि इस सीजन में सबसे कम दर्ज किया गया है। घने कोहरे के कारण विजविलिटी भी काफी कम हो गई है। शनिवार को इस सीजन की ठंडी अपने चरम पर पहुंच गई। पूरे दिल्ली एनसीआर में शीतलहर और कोहरे की दोहरी मार है। घने कोहरे के कारण सड़कों पर गाड़ियां रेंगती हुई दिखीं। इस बीच मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कियी है कि आने वाले 2-3 दिन घना कोहरा रहेगा। 

दिल्ली में आरेंज अलर्ट जारी

दिल्ली में दोपहर में हल्की धूप निकलने से ठंड से थोड़ी राहत महसूस की गई। शाम होते ही दोबा ठिठुरन बढ़ गई। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार यानी आज 8 जनवरी को आसमान साफ रहेगा और शीत लहर चलेगी। सुबह में बहुत घना कोहरा होगा। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

10 सालों में तीसरा सबसे ठंडा दिन

7 जनवरी का दिन 10 सालों में तीसरा सबसे ठंडा दिन रहा। इस दौरान 1 जनवरी 2021 को सबसे अधिक ठंड थी, तब न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस व 6 जनवरी 2013 को न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस था। इसके बाद 7 जनवरी को न्यूनतम तापमान कम दर्ज किया गया।

भीषण सर्दी की रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में 24 से 48 घंटे के दौरान भीषण ठंड को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है।

यूपी,राजस्थान, मध्य प्रदेश का हाल

वहीं यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे रहा। यूपी के कई जिलों में कड़के की ठंड रहने वाली हैं। यूपी के कानपुर व चुर्क में न्यूनतम पारा 2 डिग्री व बरेली में 2.9 डिग्री दर्ज हुआ।  मौसम विभाग का अनुमान है कि कड़ाके की ठंड अभी जारी रहने वाली है। यूपी, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कुछ इलाकों, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 2-3 दिन तक कहीं घना, तो कहीं अत्यधिक घना कोहरा छाया रहेगा। जनवरी के दूसरे हफ्ते में जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में बारिश व बर्फबारी होने की भी संभावना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement