Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Congress Rajya sabha Candidates: कांग्रेस ने जारी की राज्यसभा के 10 उम्मीदवारों की सूची, जानिए किन्हें मिली जगह, कौन बाहर हुआ

Congress Rajya sabha Candidates: कांग्रेस ने रविवार को राज्यसभा चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की, जिसमें रणदीप सिंह सुरजेवाला, इमरान प्रतापगढ़ी और प्रमोद तिवारी और अन्य को जगह दी गई है।

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 30, 2022 7:59 IST
Congress Rajya sabha Candidates- India TV Hindi
Image Source : ANI Congress Rajya sabha Candidates

Highlights

  • रणदीप सूरजेवाला, इमरान प्रतापगढ़ी को मिली जगह
  • गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा को बाहर रखा गया
  • 57 राज्यसभा सीटों के लिए होंगे 10 जून को मतदान

Congress Rajya sabha Candidate: कांग्रेस ने रविवार को राज्यसभा चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की, जिसमें रणदीप सिंह सुरजेवाला, इमरान प्रतापगढ़ी और प्रमोद तिवारी और अन्य को जगह दी गई है, लेकिन अन्य प्रमुख जी-23 नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा को सूची से बाहर रखा गया। 10 जून को 15 राज्यों में 57 राज्यसभा सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव होंगे।

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ से राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन, हरियाणा से अजय माकन, कर्नाटक से जयराम रमेश, मध्य प्रदेश से विवेक तन्खा और तमिलनाडु से पी. चिदंबरम को उम्मीदवार बनाया है। महाराष्ट्र से इमरान प्रतापगढ़ी को मैदान में उतारा गया है, जबकि राजस्थान से मुकुल वासनिक, रणदीप सिंह सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी को टिकट दिया गया है।

10 जून को होगा मतदान

राज्यसभा चुनाव को लेकर 24 मई को अधिसूचना जारी हो चुकी है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आज से नामांकन का काम शुरू हो रहा है। बता दें कि 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को मतदान होने हैं। इसके लिए 31 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे, नामांकन पत्रों की जांच 1 जून को होगी। फिर 3 जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। इसके बाद 10 जून को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। वोटों की गिनती का काम 10 जून को ही शाम 5 बजे से शुरु हो जाएगा।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement