Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Corona News: त्योहारी सीजन में कोरोना की नई लहर का खतरा! नया वैरिएंट भारत पहुंचा, ये लक्षण दिखें तो न समझें आम सर्दी जुकाम

Corona News: देश से लगभग विदा हो चुका कोरोना फिर दस्तक दे रहा है। नए वैरिएंट ने दुनिया के साथ ही भारत में भी चिंता और बढ़ा दी है। गुजरात में नया वैरिएंट BF.7 मिला है। त्योहारी सीजन में जब बाजारों में ​भीड़ फिर बढ़ रही है और सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क पहनने की लापरवाही हो रही है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 20, 2022 11:09 IST
Omicron New Varient- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Omicron New Varient

Highlights

  • गुजरात के रिसर्च सेंटर में दर्ज किया गया BF.7 का मामला
  • वैक्सीनेशन से बनी एंटीबॉडीज को दे सकता है चकमा
  • नए वायरस से संक्रमण की आशंका ज्यादा

Corona News: कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरी दुनिया ही बदल गई है। इस महामारी के दंश ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया है। जब ये लगने लगा कि अब कोरोना विदा हो रहा है, तब तब वह फिर पलटवार करता है। भारत में हाल के महीनों में यह समझा जाने लगा था कि अब कोरोना महामारी लगभग खत्म हो चुकी है। वहीं इससे उलट कोरोना ने फिर दस्तक दे दी है। भारत सहित पूरी दुनिया में कोरोना के दो नए वैरिएंट आए हैं। इन नए सब-वैरिएंट्स के नाम BA.5.1.7 और BF.7 है। इन्हें काफी संक्रामक माना जा रहा है। अब त्योहारी सीजन में कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। 

गुजरात के रिसर्च सेंटर में दर्ज किया गया BF.7 का मामला

इस नए ओमिक्रॉन BF.7 को 'ओमिक्रोन स्पॉन' के रूप में भी जाना जाता है। भारत में भी ओमिक्रॉन BF.7 का एक मामला दर्ज किया गया है। BF.7 का ये मामला गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर में पाया गया है। ऐसे में एक्सपर्ट्स ने लोगों से त्योहारों के दौरान विशेष सावधानी बरतने की अपील की है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रॉन BF. 7 को लेकर ये आशंका जताई जा रही है कि यह वैरिएंट पहले से मौजूद वैरिएंट को रिप्लेस कर देगा।

वैक्सीनेशन से बनी एंटीबॉडीज को दे सकता है चकमा

एक्सपर्ट्स के अनुसार ओमिक्रॉन का यह सब-वैरिएंट पहले हुए इंफेक्शन या वैक्सीनेशन से बनी एंटीबॉडीज को आसानी से चकमा दे सकता है। इस मामले में ये नया सब-वैरिएंट पिछले सभी सब-वैरिएंट्स की तुलना में बेहतर काम करता है। 

बाकी वैरिएंट्स से ज्यादा तेजी से फैलता है नया वैरिएंट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक का नया वैरिएंट ​BA.5.1.7 और BF.7 बाकी वैरिएंट्स की तुलना में तेजी से फैल रहा है। ओमिक्रॉन के इन दोनो वैरिएंट्स की संक्रामता दर काफी अधिक है। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि नए वैरिएंट्स लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को आसानी से चकमा दे सकते हैं। 

नए वायरस से संक्रमण की आशंका ज्यादा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये नए वैरिएंट्स व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को आसानी से चकमा दे सकते हैं और पूरी तरह से वैक्सीनेटेड लोगों को भी ये संक्रमण हो सकता है। यानी बाकी दूसरे वायरस की तुलना में इस वायरस से संक्रमण की ज्यादा आशंका रहती है।

क्या है ओमिक्रॉन  BF.7

ओमिक्रॉन का नया सब-वैरिएंट BF.7 सबसे पहले नॉर्थवेस्ट चीन के मंगोलिया ऑटोनोमस रीजन में पाया गया था। यही सब-वैरिएंट चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार है। ओमिक्रॉन का ये नया सब-वैरिएंट काफी तेजी से फैल रहा है और अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम में भी इसके मामले पाए जा रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि BF.7 वैरिएंट का इंफेक्शन रेट काफी ज्यादा हाई है। 

क्या हैं ओमिक्रॉन BF.7 के खास लक्षण?

ओमिक्रॉन के सबसे कॉमन लक्षणों में शामिल हैं- लगातार खांसी, सुनने में दिक्कत छाती में दर्द, कंपकंपी लगना स्मेल में बदलाव।

क्यों है इससे घबराने की जरूरत?

नए वैरिएंट और सब-वैरिएंट के साथ ही कोविड 19 के मामले तेजी से बढ़ने लगते हैं और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों में इसके गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं। जब भी कभी कोविड का कोई नया वैरिएंट आता है तो इससे कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के चांसेस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement