Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

CoronaVirus In India: रहें ज्यादा सतर्क, देश में कोरोना विस्फोट, 24 घंटे में मिले 6,155 मरीज, 11 की मौत

कोरोना ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। एक दिन में छह हजार से ज्यादा मामले मिले हैं। अब ज्यादा सतर्कता बरतने और सावधान रहने की जरूरत है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: April 08, 2023 11:48 IST
corona virus in india- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कोरोना ने पकड़ ली है रफ्तार, रहें अलर्ट

CoronaVirus In India: भारत में शनिवार को 6,155 नए कोविड -19 के मरीज मिले हैं, जो शुक्रवार के 6,050 संक्रमणों से ज्यादा हैं।  इसके साथ, भारत में कोरोनावायरस मामलों की कुल संख्या 4,47,51,259 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में 31,194 सक्रिय मामले हैं।स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस के कारण 11 मौतें भी हुईं हैं। कोविड-19 से संबंधित मौतों की कुल संख्या अब बढ़कर 5,30,954 हो गई है। रॉयटर्स ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से आपातकालीन हॉटस्पॉट की पहचान करने और परीक्षण करने के लिए कहा है।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक बैठक में राज्यों को जीनोम परीक्षण में तेजी लाने और अस्पतालों में मॉक ड्रिल आयोजित करने का निर्देश दिया। INSACOG बुलेटिन के अनुसार, देश के विभिन्न हिस्सों में नए कोविड-19 संस्करण XBB.1.16 को देखा गया है, जो अब तक के संक्रमण का 38.2 प्रतिशत है।

यह देखते हुए कि ओमिक्रॉन और इसके सब वैरिएंट भारत में प्रमुख रूप से फैले हैं, बुलेटिन में कहा गया है कि संक्रमण दर में वृद्धि देखी जा रही है, विशेष रूप से भारत के पश्चिमी, दक्षिणी और उत्तरी भागों में। "भारत के विभिन्न हिस्सों में एक नया उभरा हुआ पुनः संयोजक संस्करण XBB.1.16 देखा गया है, जो अब तक के संक्रमण का 38.2 प्रतिशत है।"

मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कोविड टीके की 220.66 करोड़ खुराक दी जा चुकी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement