Friday, March 29, 2024
Advertisement

Covid Cases: कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, ऑस्ट्रेलिया ने बुलाई आपात बैठक, न्यूजीलैंड में हालात चिंताजनक, भारत में सतर्कता

Covid Cases: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने मौजूदा सर्दियों के महीनों में बढ़ते कोरोना वायरस संकट पर चर्चा के लिए यह आपातकालीन राष्ट्रीय कैबिनेट बैठक बुलाई।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 15, 2022 13:49 IST
corona cases- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO corona cases

Highlights

  • ऑस्ट्रेलिया में शुक्रवार को 40 हजार से अधिक नए मामले सामने आए
  • न्यूजीलैंड में कोविड-19 के 10,470 नए मामले दर्ज
  • देश में पिछले 24 घंटे में 20,038 नए मामले सामने आए

Covid Cases: दुनियाभर में कोरोना के मामले फिर बढ़ रहे हैं। इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री  Anthony Albanese ने राष्ट्रीय कैबिनेट की बैठक बुलाई। इसमें कोरोना वायरस के मामले पर चर्चा की गई। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने मौजूदा सर्दियों के महीनों में बढ़ते कोरोना वायरस संकट पर चर्चा के लिए यह आपातकालीन राष्ट्रीय कैबिनेट बैठक बुलाई। बता दें कि इस समय ऑस्ट्रेलिया में सर्दियों का मौसम है। पीएम ने कहा कि वे श्रमिकों के लिए महामारी अवकाश भुगतान को बहाल करने के दबाव के बीच सोमवार को राज्य और क्षेत्र के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री मार्क बटलर ने चेतावनी दी है कि आने वाले हफ्तों में लाखों आस्ट्रेलियाई कोविड की चपेट में आ सकते हैं।

इसी बीच ऑस्ट्रेलिया में शुक्रवार को 40 हजार से अधिक नए मामले सामने आए। इस दौरान 60 से अधिक मौतें हुईं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार दोपहर तक ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 के 8,643,705 मामले सामने आए हैं, जिनमें 10,518 मौतें और लगभग 316,789 सक्रिय मामले शामिल हैं।

न्यूजीलैंड में 10 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज

ऑस्ट्रेलिया के पड़ोसी देश न्यूजीलैंड में भी कोरोना के मरीज बड़ी संख्या में आ रहे हैं। यहां पिछले 24 घंटे में कोविड के 10,470 नए मामले आए। इस दौरान महामारी से 16 और मौतें हुईं। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को दी है। जानकारी के मुताबिक, इसके अलावा, कोविड संक्रमण वाले 333 लोगों ने हाल ही में विदेश यात्रा की है। जानकारी के अनुसार, वर्तमान में, 773 कोविड रोगियों का इलाज अस्पतालों में किया जा रहा है, जिनमें 14 आईसीयू में है। 2020 की शुरुआत में देश में महामारी की चपेट में आने के बाद से अब तक न्यूजीलैंड में कोविड-19 के कुल 1,474,875 आ चुके हैं। बता दें कि न्यूजीलैंड ने एक समय अपने को ‘जीरो कोविड’ घोषित कर दिया था, जबकि पूरी दुनिया तब इस खतरनाक वायरस से जूझ रही थी।

ब्रिटेन में कोरोना से मरने वालों की संख्या 2 लाख के पार

ब्रिटेन में कोविड-19 से अब तक 2 लाख से अधिक मौतें दर्ज की गई हैं। एक आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक, जुलाई की शुरुआत तक देश में कोविड-19 से कुल 200,247 मौतें हुई हैं। जनवरी 2021 की शुरुआत तक देशभर में कोविड से एक लाख से ज्यादा मौतें हुई थीं। वैक्सीन और अन्य उपायों के चलते देश में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या कम करने में सफलता मिली है। ब्रिटेन में अब कोरोना की जांच मुफ्त में नहीं होती, ऐसे में माना जा रहा है कि लक्षण होने के बावजूद कुछ लोगों ने जांच से परहेज भी किया होगा।

भारत में भी कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, दो दिन से मामले 20 हजार के पार

भारत में भी कोरोना के मामले बढ़ गए हैं। पिछले दो दिनों से कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव मामले 20 हजार के पार जा रहे हैं। सरकार के वैक्सीन प्रोग्राम के बाद भी केस थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 20,038 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 16,994 मरीज ठीक हुए और 47 लोगों की मौत हुई। देश में एक्टिव केस की संख्या 1,39,073 पहुंच गई है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले दिनों में सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि ओमिक्रॉन के कई सबवेरिएंट्स ने कुछ देशों में चिंता पैदा की है। ऐसे में कहा जा सकता है कि जब तक कोई फूलप्रूफ उपाय नहीं आ जाता, तब तक कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने की जरूरत है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement