Friday, April 19, 2024
Advertisement

Cyclone Sitrang: दिवाली पर बंगाल में ‘सितरंग‘ चक्रवात का साया, खतरनाक तूफान से इन 5 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Cyclone Sitrang: दिवाली की खुशियों के बीच बंगाल की खाड़ी में उठने वाले साइक्लोेन ‘सितरंग‘ ने चिंता बढ़ा दी है। इस चक्रवाती तूफान के असर से पश्चिमी बंगाल के कई जिलों और तटीय इलाकों व ओडिशा सहित 5 राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं। इस दौरान 110 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 24, 2022 8:36 IST
Cyclone Sitrang- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Cyclone Sitrang

Highlights

  • सुंदरबन में कहर बरपा सकता है सितरंग चक्रवाती तूफान
  • दिवाली की रात टकरा सकता है बंगाल के तट से
  • 110 किमी की गति से चलेंगी हवाएं

Cyclone Sitrang: दिवाली पर खतरनाक चक्रवात तूफान ‘सितरंग‘ का प्रभाव और दिखने लगा है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि पश्चिम बंगाल में यह तूफान खतरनाक रूप ले सकता है। इसके प्रभाव से बंगाल, ओडिशा के तटीय इलाकों सहित 5 राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। इस दौरान समुद्री लहरों भी उठेंगी। जानिए दिवाली की खुशियों के बीच चक्रवाती तूफान का किन किन राज्यों में असर पड़ सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव गहरे दबाव में बदल गया है। धीरे-धीरे यह उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और 24 अक्टूबर की सुबह तक बंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। इसके बाद यह उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ना जारी रखेगा और 25 अक्टूबर की सुबह बांग्लादेश तट को पार करेगा। सितरंग को लेकर जारी अलर्ट के बीच बंगाल के  सात जिलों में एनडीआरएफ की 14 टीमें तैनात की गई हैं। 

सुंदरबन में कहर बरपा सकता है सितरंग चक्रवाती तूफान

सितरंग चक्रवात का प्रभाव पश्चिम बंगाल पर दिखने भी लगा है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे इस चक्रवात के कारण रविवार से ही कोलकाता सहित कई जिलों में बादल छाए रहे। पूर्वी मिदनापुर में कई जगह हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार ‘सितरंग‘ बंगाल के तटीय इलाकों खासकर सुंदरबन में भारी तबाही मचा सकता है।

दिवाली की रात टकरा सकता है बंगाल के तट से, 110 किमी की गति से चलेंगी हवाएं

इस तूफान के दिवाली की देर रात को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट से टकराने की आशंका है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस दौरान 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बारिश होने के आसार हैं। सबसे ज्यादा असर सुंदरबन और पूर्वी मिदनापुर के तटीय इलाकों पर पड़ सकता हैं। 

इन राज्यों में चक्रवात का असर सबसे अधिक

चक्रवात के असर से कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इनमें पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु में आज रात बारिश हो सकती है। वहीं 25 अक्तूबर को यह तेज रफ्तार पकड़ लेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement