Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 18 सितंबर से तीन दिन के मिस्र दौर पर, रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने पर देंगे जोर

Rajnath Singh to visit Egypt: रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सिंह की यात्रा के दौरान भारत और मिस्र के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए एक सहमति पत्र पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Updated on: September 17, 2022 18:16 IST
Defense Minister Rajnath Singh- India TV Hindi
Image Source : PTI Defense Minister Rajnath Singh

Rajnath Singh to visit Egypt: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रविवार से मिस्र की तीन दिवसीय यात्रा करेंगे। इस दौरान वह द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को प्रगाढ़ करने को लेकर वहां के अपने समकक्ष मंत्री के साथ चर्चा करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सिंह की यात्रा के दौरान भारत और मिस्र के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए एक सहमति पत्र पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे।

दोनों पक्ष द्विपक्षीय रक्षा संबंधों की समीक्षा करेंगे- मंत्रालय  

सिंह ने ट्वीट किया, "मिस्र की तीन दिवसीय यात्रा पर मैं कल, 18 सितंबर को काहिरा में रहूंगा।" उन्होंने कहा, "दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के लिए अपने समकक्ष जनरल मोहम्मद अहमद जाकी के साथ चर्चा करने को लेकर आशान्वित हूं।" मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष द्विपक्षीय रक्षा संबंधों की समीक्षा करेंगे और दोनों देशों की सेनाओं के बीच संपर्क बढ़ाने के नए तरीके तलाशेंगे और दोनों देशों के रक्षा उद्योगों के बीच सहयोग प्रगाढ़ करने पर जोर देंगे। 

मिस्र के राष्ट्रपति से भी मिलेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "रक्षा मंत्री मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी से भी मिलेंगे। सिंह की यात्रा का उद्देश्य रक्षा सहयोग, भारत और मिस्र के बीच विशेष मैत्री को और प्रगाढ़ करना है।"

Defense Minister Rajnath Singh

Image Source : PTI
Defense Minister Rajnath Singh

मिस्र के राष्ट्रपति मंगलवार को कतर की पहली यात्रा पर गए

गौरतलब है कि मिस्र के राष्ट्रपति मंगलवार को कतर की पहली यात्रा पर गए। उनकी ये दो दिवसीय यात्रा मिस्र और कतर के बीच तेजी से सुधरते द्विपक्षीय संबंधों के बीच हुई। मिस्र समेत चार अरब देशों की ओर से साल भर से कतर का किया जा रहा बहिष्कार 2021 में समाप्त हुआ था। दोनों देशों के बीच 2013 में तब रिश्ता बिगड़ गया जब तब रक्षा मंत्री के तौर पर अल सीसी ने मिस्र के इस्लामिक राटष्ट्रपति मोहम्मद मोरसी की सत्ता का सैन्य तख्तापलट किया था। मुस्लिम ब्रदरहुड से संबद्ध मोरसी को कतर का समर्थन प्राप्त था। सन् 2017 में कतर का बहिष्कार करने में मिस्र सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात एवं बहरीन के साथ हो गया एवं वे उसे अपनी नीति बदलने के लिए बाध्य करने लगे। वर्ष 2021 में कतर ने संबंध सामान्य करने के लिए इन चारों देशों के साथ करार किया। 

वहीं, बीते महीने मिस्र के गीजा शहर के एक चर्च में सुबह प्रार्थना के दौरान आग लगने से 15 बच्चों सहित कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य झुलस गए। इस घटना को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शोक व्यक्त किया था। जयशंकर ने ट्वीट किया, "गीजा के एक चर्च में लगी भीषण आग में हुई जनहानि पर विदेश मंत्री समेह शौकरी और मिस्र के लोगों के प्रति गहरी संवेदना जताता हूं।" उन्होंने कहा, "हमारी संवेदनाएं मृतकों के परिवारों के साथ हैं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement