Ministry Of Defense: रक्षा मंत्रालय ने ब्रह्मोस मिसाइल के लिए 1,700 करोड़ रुपए का सौदा किया

Minstry Of Defense: रक्षा मंत्रालय ने सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइलों की अतिरिक्त दोहरी भूमिका के अधिग्रहण के लिए गुरुवार को 1,700 करोड़ रुपए के सौदे पर हस्ताक्षर किए।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @pan89168
Updated on: September 22, 2022 21:37 IST
Defense Ministry- India TV Hindi News
Defense Ministry

Ministry Of Defense: रक्षा मंत्रालय ने सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइलों की अतिरिक्त दोहरी भूमिका के अधिग्रहण के लिए गुरुवार को 1,700 करोड़ रुपए के सौदे पर हस्ताक्षर किए। रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को और आगे प्रोत्साहित करते हुए, रक्षा मंत्रालय ने सतह से सतह पर मार करने में सक्षम अतिरिक्त दोहरी भूमिका वाली ब्रह्मोस मिसाइलों के अधिग्रहण के लिए ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड (BAPL) के साथ एक अनुबंधपत्र पर हस्ताक्षर किए। जिसकी कुल अनुमानित लागत 1,700 करोड़ रुपए है। इन दोहरी भूमिका वाली सक्षम मिसाइलों को शामिल करने से भारतीय नौसेना की शक्ति पहले से और ज्यादा बढ़ जाएगी।

BAPL भारत और रूस के बीच एक संयुक्त उद्यम है, जो नई पीढ़ी की सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों (SSM) को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है, जिसमें भूमि के साथ-साथ जहाज-रोधी हमलों के लिए उन्नत रेंज और दोहरी भूमिका क्षमता है। मंत्रालय ने कहा कि यह अनुबंध स्वदेशी उद्योग की सक्रिय भागीदारी के साथ महत्वपूर्ण हथियार प्रणाली और गोला-बारूद के स्वदेशी उत्पादन को और बढ़ावा देने वाला है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन