Sunday, March 03, 2024
Advertisement

Delhi Pollution: दिल्ली के कई इलाकों में 400 के पार है AQI, रास्ते पर फिर से छाई है धुंध की परत

दिल्ली सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद भी यहां वायु में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को भी प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। ऐसे प्रदूषण में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: November 16, 2023 9:37 IST
प्रदूषण से दिल्ली की हालत खराब।- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रदूषण से दिल्ली की हालत खराब।

दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। अनेक कोशिशों और दावों के बावजूद भी राजधानी में अब तक प्रदूषण के स्तर में कुछ खास सुधार देखने को नहीं मिला है। गुरुवार को एक बार फिर से दिल्ली की हवा गंभीर श्रेणी में रखी गई है। प्रदूषित हवा के कारण लोगों को बाहर निकलने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आइए जानते हैं दिल्ली में गुरुवार के प्रदूषण के हालात।

क्या रहा आज का AQI?

दिल्ली सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद भी यहां वायु में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली के बवाना में AQI 442, आईटीओ में 415, जहांगीरपुरी में 441, द्वारका में 417, अलीपुर में 415, आनंद विहार में 411 और दिल्ली हवाई अड्डे के पास 403 था।

धुंध की परत छाई

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है। इस कारण राजधानी के कई क्षेत्रों में धुंध की परत छाई हुई है। बता दें कि 0-50 के AQI को अच्छा, 51-100 के बीच AQI को संतोषजनक, 101-200 के AQI को मध्यम, 201-300 के बीत AQI को खराब, 301-400 के बीच AQI को बहुत खराब, 401-450 के बीच AQI को गंभीर और 450 से ऊपर के AQI को गंभीर+ की श्रेणी में रखा जाता है। 

क्या बोल रहे लोग?

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति पर हर्षित गुप्ता नामक व्यक्ति ने कहा वह यूपी से आए हैं। दिल्ली में सांस लेना धुआं लेने जैसा लगता है। यहां की सरकार को यह देखना चाहिए कि ऐसा क्यों हो रहा है, कुछ समाधान ढूंढने की जरूरत है। हम दूर-दूर से आ रहे हैं और अगर दिल्ली में यही स्थिति है, तो हमारा स्वास्थ्य निश्चित रूप से खराब हो जाएगा। वहीं, शिवांग नाम के व्यक्ति ने कहा कि वह एथलीट हैं लेकिन उन्हें इस प्रदूषण में सांस लेने में दिक्कत होती है। 

ये भी पढ़ें- PM मोदी के हर कार्यक्रम में साए की तरह साथ रहे झारखंड के CM हेमंत, बन रही है नई केमिस्ट्री?

ये भी पढ़ें- वैशाली एक्सप्रेस की बोगी में लगी आग, ट्रेन से कूदकर लोगों ने बचाई जान, सभी यात्री सुरक्षित

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement