Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली शराब घोटाले में तेलंगाना CM चंद्रशेखर राव की बेटी कविता को ED का समन, होगी पूछताछ

ईडी ने एक दिन पहले ही हैदराबाद के व्यवसायी अरुण रामचंद्र पिल्लई को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के एक दिन बाद के. कविता को नोटिस जारी किया गया है। ईडी का दावा है कि अरुण पिल्लई ने कविता के बेनामी के रूप में काम किया है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: March 08, 2023 13:02 IST
k kavitha- India TV Hindi
Image Source : IANS तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता

हैदराबाद: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली आबकारी नीति घोटाले में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता को नोटिस जारी कर उन्हें गुरुवार (9 मार्च) को पूछताछ के लिए पेश होने का निर्देश दिया है। ईडी ने एक दिन पहले ही हैदराबाद के व्यवसायी अरुण रामचंद्र पिल्लई को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के एक दिन बाद के. कविता को नोटिस जारी किया गया है। ईडी का दावा है कि अरुण पिल्लई ने कविता के बेनामी के रूप में काम किया है।

कविता से पिछले साल दिसंबर में इसी मामले में CBI ने पूछताछ की थी। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के नेता ने आरोपों से इनकार किया और इसे राजनीति से प्रेरित बताया। मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत में दायर रिमांड रिपोर्ट में, ईडी ने कहा कि पिल्लई पूरे घोटाले के प्रमुख व्यक्तियों में से एक हैं, जिसमें भारी रिश्वत का भुगतान और साउथ ग्रुप के सबसे बड़े कार्टेल (संगठन) का गठन शामिल है। एजेंसी के अनुसार, साउथ ग्रुप में सरथ रेड्डी, मगुंता श्रीनिवासुलु रेड्डी, उनके बेटे राघव मगुंता, के. कविता और अन्य शामिल हैं। दक्षिण समूह का प्रतिनिधित्व अरुण पिल्लई, अभिषेक बोइनपल्ली और बुच्ची बाबू कर रहे थे।

ईडी ने कहा कि अरुण अपने सहयोगियों के साथ दक्षिण समूह और आप के नेता के बीच राजनीतिक समझ को क्रियान्वित करने के लिए विभिन्न व्यक्तियों के साथ समन्वय कर रहे थे। अरुण पिल्लई सह-अपराधी रहे हैं और साउथ ग्रुप से रिश्वत लेने में शामिल थे। ईडी ने पहले कहा था कि साउथ ग्रुप ने आप नेताओं को 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी थी। रिमांड रिपोर्ट के मुताबिक, अरुण पिल्लई इंडो स्पिरिट्स में 32.5 फीसदी के भागीदार हैं, जिसे एल1 लाइसेंस मिला था। इंडो स्पिरिट्स अरुण (32.5 प्रतिशत), प्रेम राहुल (32.5 प्रतिशत) और इंडोस्पिरिट डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (35 प्रतिशत) की साझेदारी फर्म है, जिसमें अरुण और प्रेम राहुल क्रमश: के. कविता और मगुंता श्रीनिवासुलु रेड्डी और उनके बेटे राघव मगुता के बेनामी निवेश का प्रतिनिधित्व करते हैं।

आगे कहा गया है कि अरुण ने अपने सहयोगियों, अभिषेक बोइनपल्ली, साउथ ग्रुप की ओर से बुच्ची बाबू के साथ निर्माताओं, थोक विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं का एक संगठन बनाने की पूरी योजना बनाई, जिसने दिल्ली में पूरे शराब कारोबार का 30 प्रतिशत से अधिक नियंत्रित किया। रिमांड रिपोर्ट के अनुसार, अरुण पिल्लई इंडो स्पिरिट्स में पार्टनर है। इस साझेदारी फर्म में अरुण पिल्लई ने के. कविता के हितों का प्रतिनिधित्व किया।

यह भी पढ़ें-

पिल्लई और एक अन्य व्यक्ति ने अपने बयानों में इसका खुलासा किया है। अरुण पिल्लई ने पेपर पर इंडो स्पिरिट्स में 3.40 करोड़ रुपये का निवेश किया। जैसा कि जांच में पता चला है कि के. कविता के निर्देश पर इस राशि में से 1 करोड़ रुपये पिल्लई को दिए गए थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement