Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ये पार्षद हैं या एक-दूसरे के जानी दुश्मन, दिल्ली MCD सदन में घटी शर्मनाक घटना, जानिए क्या है वजह

Delhi MCD House: दिल्ली एमसीडी हाउस में हंगामे और मारपीट के बाद स्टैंडिंग कमेटी मेंबर्स के लिए चुनाव नहीं हो सका है। आम आदमी पार्टी और बीजेपी ने एक दूसरे से हाथापाई की और जमकर हंगामा मचाया। जानिए क्यों मचा है हंगामा।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 23, 2023 14:08 IST
delhi mcd house- India TV Hindi
Image Source : ANI दिल्ली एमसीडी सदन में हंगामा

दिल्ली: Delhi MCD Election काफी मुश्किलों के बाद आखिरकार दिल्ली में बुधवार को  शैली ओबेरॉय को नया मेयर चुन लिया गया। आम आादमी पार्टी की उम्मीदवार शैली ओबरॉय तो मेयर चुन ली गईं लेकिन अब MCD में स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव को लेकर कल से आजतक नया बवाल शुरू हो गया है। बुधवार की रात से गुरुवार की सुबह तक लगातार हंगामा और नारेबाजी चलती रही, जिसके बाद सदन की कार्यवाही शुक्रवार की सुबह 10 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। बुधवार की रात से गुरवार की सुबह तक 13 बार स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव के लिए प्रयास किए गए लेकिन आम आदमी पार्टी और बीजेपी के पार्षदों के बीच जमकर मारपीट हुई और हंगामा घंटों जारी रहा।

आप नेता ने बीजेपी पार्षद को जड़ा थप्पड़

बुधवार की शाम से MCD के सदन में जबरदस्त हंगामा और मारपीट के बीच पार्षदों ने एक दूसरे पर पानी की बोतलें फेंकी और बैलेट बॉक्स को उछाला। महिला पार्षदों के बीच मारपीट और धक्का-मुक्की चलती रही।  इस बवाल के बीच सदन का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें आम आदमी पार्टी के एक पार्षद भारतीय जनता पार्टी के पार्षद प्रमोद गुप्ता को थप्पड़ जड़ते नजर आ रहे हैं। 

दरअसल, दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने स्टैंडिंग कमेटी की वोटिंग में मोबाइल फोन के इस्तेमाल की इजाजत दी। भाजपा ने मोबाइल के इस्तेमाल का विरोध करते हुए कहा कि इससे मतपत्र की गोपनीयता भंग होगी। सदन में हंगामे के बीच वोटिंग जारी रही। हालांकि, 47वें वोट के बाद मतदान ठप हो गया। दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने गुरुवार को एमसीडी हाउस को संबोधित करते हुए कहा, 'मतदान आपका अधिकार है, मैंने किसी को मतदान के अधिकार से वंचित नहीं किया है।

मनोज तिवारी ने लगाया आरोप

बीजेपी के सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों के लिए आम आदमी पार्टी की तरफ से चार और भाजपा की तरफ से 3 नामांकन दाखिल किए गए थे। उन्होंने (AAP) सदन में मोबाइल फोन लाने की अनुमति दे दी। इससे मतदान की गोपनीयता भंग हो गई। मेयर ने पक्षपातपूर्ण काम किया है। मनीष सिसोदिया पर आरोप लगाते हुए मनोज तिवारी ने कहा कि उन्होंने दोपहर में ही हंगामा करने का संकेत दे दिया था. इससे पता चलता है कि उन्होंने पहले ही हंगामा करने की योजना बनाई थी. 

बता दें कि दिल्ली नगर निगम में मेयर और डिप्टी मेयर के बाद स्टैंडिंग कमेटी यानी स्थायी समिति के चुनाव को लेकर हुए हंगामे के लिए एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराया। उधर, बीजेपी पार्षदों पर तोड़फोड़ का आरोप लगाते हुए मेयर शैली ओबरॉय ने नुकसान करने वालों से वसूली करने की बात कही। उन्होंने दावा किया कि बीजेपी मेयर उम्मीदवार रेखा गुप्ता ने पोडियम तोड़  दिया।

आप की मेयर, बीजेपी की करारी हार

दरअसल, दिल्ली एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी को बड़ी जीत मिली है, इसे बीजेपी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। आप उम्मीदवार शैली ओबरॉय मेयर दिल्ली की नई मेयर बन गई हैं। शैली ओबरॉय ने बीजेपी की रेखा गुप्ता को हराया है। शैली ओबरॉय को 150 वोट मिले, जबकि रेखा गुप्ता को सिर्फ 116 वोट मिले। दिल्ली की नवनिर्वाचित मेयर शैली ओबेरॉय ने दावा किया कि बीजेपी पार्षद शिखा राय ने उन पर 'हमला' करने की भी कोशिश की। आप महिला पार्षद द्वारा बनाए गए वीडियो में आप और भाजपा पार्षद एमसीडी हाउस के अंदर एक-दूसरे पर पानी की बोतलें और सेब फेंकते नजर आ रहे हैं।

आम आदमी पार्टी की शैली ओबेरॉय ने दिल्ली मेयर चुनाव जीता और 10 साल में शहर की पहली महिला मेयर बनीं। दिल्ली मेयर का चुनाव शैली ओबेरॉय ने 150 वोटों से जीत लिया है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मेयर का चुनाव जीतने पर आप की शैली ओबेरॉय को बधाई दी और कहा, 'गुंडे हारे, जनता जीती।'

ये भी पढ़ें:

भारत में भी जल्द ही तुर्की जैसे बड़े भूकंप का खतरा! हिमालय रेंज में कांपेगी धरती, वैज्ञानिक कर रहे दावा

नक्सलियों के बाद आतंकियों के सफाए की जिम्मेदारी, अब 4 CRPF सेक्टर्स की कमान, कौन हैं जांबाज चारू सिन्हा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement