Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

नक्सलियों के बाद आतंकियों के सफाए की जिम्मेदारी, अब 4 CRPF सेक्टर्स की कमान, कौन हैं जांबाज चारू सिन्हा

Charu Sinha देश की पहली महिला आईजी जो चार सीआरपीएफ सेक्टर्स की कमान संभालेंगी। इससे पहले श्रीनगर सेक्टर सीआरपीएफ आईजी के रूप में तैनात होने वाली पहली महिला अधिकारी भी बनीं थीं।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: February 23, 2023 12:05 IST
charu sinha- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पहली बार चार सीआरपीएफ सेक्टर्स की कमान संभालेंगी चारू सिन्हा

हैदराबाद: चारू सिन्हा मंगलवार को हैदराबाद में अर्धसैनिक बल के दक्षिणी क्षेत्र में अपने ट्रांसफर के साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के चार क्षेत्रों के महानिरीक्षक (आईजी) के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई हैं। सितंबर 2020 में, चारू सिन्हा श्रीनगर सेक्टर सीआरपीएफ आईजी के रूप में तैनात होने वाली पहली महिला अधिकारी भी बनीं थीं। अधिकारियों ने कहा कि अगले दो वर्षों में, उन्होंने लगभग 69 उग्रवाद विरोधी अभियानों में बल का नेतृत्व किया, जिसमें कम से कम 21 आतंकवादी मारे गए। उन्होंने जम्मू-कश्मीर (जम्मू-कश्मीर) के बडगाम, श्रीनगर और गांदरबल जिलों में लगभग 22000 सीआरपीएफ कर्मियों की 22 बटालियनों की कमान संभाली।

चारू सिन्हा ने कश्मीर में सीआरपीएफ की नेतृत्व की भूमिका निभानी वाली पहली महिला थीं जिन्होंने एक संयुक्त सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस टीम का नेतृत्व किया, जिसने जनवरी 2022 में लशकर-ए-तैयबा के शीर्ष कमांडर सलीम पर्रे और एक अन्य "विदेशी आतंकवादी" को मार गिराया।

बिहार में नक्सलियों का किया सफाया

1996 बैच की भारतीय पुलिस सेवा की अधिकारी, वह बिहार क्षेत्र में माओवादी विरोधी अभियानों में भी शामिल थीं। उन्होंने 2022 में कोविड-19 महामारी के बाद दो साल में पहली बार आयोजित अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा व्यवस्था की देखरेख की थी। कश्मीर में सिन्हा का कार्यकाल नियमित पुलिसिंग और खुफिया जानकारी जुटाने और पुलों के निर्माण को लेकर केंद्रित था। उन्हें संविधान के अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के एक महीने बाद वहां तैनात किया गया था, जिसने अगस्त 2019 में अपनी अर्ध-स्वायत्त स्थिति वाले क्षेत्र को छीन लिया था और लंबे समय तक प्रतिबंध लगा दिया था।

कश्मीर में आतंकियों को धूल चटाया

सिन्हा ने कश्मीर में अपने कार्यकाल को संतोषजनक बताया। उन्होंने कहा कि “हम सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में कश्मीर में युवाओं के साथ जुड़े। हमारी प्राथमिकता युवाओं को एक सार्थक अभ्यास में शामिल करना था, जिससे उन्हें रोजगार खोजने में मदद मिले।”

सीआरपीएफ के एक अधिकारी ने कहा कि सिन्हा ने 2021 में एक आदेश जारी कर सभी कर्मियों को घेराबंदी और तलाशी अभियान के दौरान घरों में प्रवेश करने से पहले जूता उतारने को कहा था। "यह न केवल यहां के लोगों के लिए सम्मान का संकेत था बल्कि एक व्यावहारिक कदम भी था क्योंकि ज्यादातर घरों में कालीन होते हैं और कुछ महंगे भी होते हैं।"

लव यू जिंदगी कार्यक्रम चलाया

सीआरपीएफ के एक दूसरे जवान ने कहा सिन्हा ने "लव यू जिंदगी कार्यक्रम" का भी निरीक्षण किया, जिसके तहत मानसिक स्वास्थ्य, लिंग और वित्तीय मुद्दों से निपटने के लिए जूनियर सीआरपीएफ कर्मियों के लिए पाठ्यक्रम आयोजित किए गए। “हमारे जवान महीनों से घाटी में तैनात हैं और अपने परिवारों से दूर रहते हैं। कुछ ऐसे भी थे जिन्हें वैवाहिक समस्याएं हैं। तनाव से निपटने के अलावा, कार्यक्रम ने वित्तीय निवेश में भी जवानों की मदद की।” सीआरपीएफ मुख्य रूप से कानून और व्यवस्था बनाए रखने, आतंकवाद विरोधी अभियानों, सुरक्षा प्रदान करने और जम्मू-कश्मीर में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की रखवाली करने में लगी हुई है। इसका जम्मू-कश्मीर क्षेत्र भी सबसे बड़ा है।

ये भी पढ़ें:

Bengaluru में आज इन रास्तों में जाने से बचें, इस वजह से पुलिस ने कर दिया है बंद, यहां देखें पूरा रूट चार्ट

IMD Alert: कहीं धूप से बढ़ेगी गर्मी, कहीं बारिश-बर्फबारी की चेतावनी, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement