Sunday, May 12, 2024
Advertisement

स्वेटर को धूप दिखाने की जरूरत, तारीख नोट कर लीजिए, दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में इस दिन से बढ़ने वाली है अधिक ठंड

दिल्ली-एनसीआर में मौसम बदलने वाला है। फिलहाल मौसम सामान्य है लेकिन मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन से चार दिन में मौसम में तेजी से बदलाव होगा।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: November 16, 2022 22:00 IST
दिल्ली मौसम अपडेट- India TV Hindi
Image Source : TWITTER दिल्ली मौसम अपडेट

दीवाली खत्म होते ही उत्तर भारत में ठंड का आगमन हो जाता है। किसी क्षेत्र में ठंड कम तो किसी एरिया में अधिक होती है। फिलहाल दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो यहां पर हल्की-हल्की ठंड पड़नी शुरु हो गई है। वैसे तो दिल्ली में 3-4 डिग्री तक तापमान चला जाता है। अब आप सोच रहे होंगे इतनी ठंड आने में अभी समय है। जी नहीं, अब तीन-चार दिन के भीतर तापमान कम होने जा रहा है। इस बात की जानकारी खुद मौसम विभाग ने दी है। मौसम विभाग(IMD) ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में अगले 3-4 दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान गिर सकता है। 

दिल्ली में प्रदूषण से मिली राहत 

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार के दिन तापमान में थोड़ी कमी आंकी गई। वहीं बुधवार को आज सबसे अधिकतम और न्यूनतम तापमान करीब 28 डिग्री पारा के आसपास रहा। इसके साथ ही साथ सबसे राहत की बात हैं कि पिछले दिनों से प्रदूषण में कमी दर्ज की गई है। वहीं हवाओं में थोड़ी बहुत सुधार हुई है। दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स की बात करें तो सोमवार को 294 और मंगलवार को इससे भी कम हो कर 227 पर आ गया। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में हवाएं चल रही है जिसके कारण प्रदूषण में कमी देखी गई है। 

अगले एक हफ्ते का पूर्वानुमान 

मौसम विभाग के मुताबिक,फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर बादल छाए हैं। आगे की जानकारी से पता चलता है कि 21 नवंबर तक आसमान साफ रहने वाला है। वहीं 19 नवंबर से सुबह में काफी धुंध बढ़ सकती है। इसके अलावा राजस्थान की बात करें तो बीकानेर के आसपास के क्षेत्रों में बारिश हुई है जिसके कारण मौसम में तेजी से बदलाव देख गया है। चित्तौड़गढ़ में 10.07 तक तापमान दर्ज किया गया है। 

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम 
प्रदेश की राजधानी में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं सुबह में काफी धुंध रहा। गाजियाबाद की बात करें तो यहां पर 14 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। गाजियाबाद में प्रदूषण का स्तर पहले के अपेक्षा में कम रहा। अगर यहां की हवाओं की गुणवत्ता की बात करें तो AQI 146 दर्ज किया गया है। यानी हवा की स्थिति ठीक-ठाक है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement