Monday, April 29, 2024
Advertisement

Delhi News: पाकिस्तान में सिख समुदाय की लड़की के अपहरण मामले में भारत सरकार से दखल देने की मांग, शनिवार को किया गया था किडनैप

Delhi News: बीजेपी नेता सिरसा ने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यक सिख, हिंदू और अन्य समुदाय की लड़कियों का अपहरण, मतांतरण और फिर अपहरणकर्ताओं के साथ शादी करना आम बात हो गई है।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: August 22, 2022 14:47 IST
Pakistan sikh - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Pakistan sikh

Highlights

  • स्कूल जाते समय कर लिया गया था किडनैप
  • पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की लड़कियों का अपहरण आम बात - सिरसा
  • शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने की कड़ी निंदा

Delhi News: पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों में अत्याचार कम नहीं हो रहे हैं। कहीं अल्पसंख्यकों की हत्याएं हो रही हैं तो कहीं लड़कियों के धर्म परिवर्तन कराकर उनका जबरदस्ती निकाह करा दिया जा रहा है। ताजा मामला पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में शनिवार को सिख लड़की दीना कौर को किडनैप करके उसका जबरी निकाह करा दिया गया।

अब इस मामले में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) अमृतसर ने कड़ी निंदा की है। SGPC प्रधान एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने भारत सरकार से डेलिगेशन भेज कर परिवार से मिलने और पाक सरकार से परिवार को इंसाफ दिलाने की मांग की है। वहीं बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से इस मामले को पाकिस्तान के समक्ष उठाने और शिक्षिका की रिहाई सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की लड़कियों का अपहरण आम बात - सिरसा 

बीजेपी नेता सिरसा ने कहा कि, "पाकिस्तान में अल्पसंख्यक सिख, हिंदू और अन्य समुदाय की लड़कियों का अपहरण, मतांतरण और फिर अपहरणकर्ताओं के साथ शादी करना आम बात हो गई है। पाकिस्तान में मानवाधिकारों की ऐसी दयनीय स्थिति है। इस तरह के अधिकांश मामले में पुलिस लड़कियों के परिवार वालों को चुप रहने को कहती है और दीन कौर के मामले में भी ऐसा ही हुआ है।

Manjinder Singh Sirsa

Image Source : PTI
Manjinder Singh Sirsa

उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय को टैग करते हुए ट्वीट करके इस मामले को उठाया था, लेकिन पाकिस्तान में सिखों की सुरक्षा पर उनके पहले के ट्वीट पर ध्यान नहीं दिया गया। सिरसा ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से आग्रह किया कि वे इस मामले को तुरंत अपने पाकिस्तानी समकक्ष के साथ उठाएं। सिरसा ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि दीन कौर को उनके पास सुरक्षित लौटाया जाए।

स्कूल जाते समय कर लिया गया था किडनैप

गौरतलब है कि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में रहने वाले गुरबचन सिंह की बेटी दीना को स्कूल जाते समय किडनैप कर लिया गया था। इसके बाद उसका धर्म बदलवाकर जबरन निकाह करवा दिया गया। दीना कौर के किडनैप होने का पता चलने पर जब गुरबचन सिंह और इलाके के लोग पुलिस के पास गए तो पुलिस ने लड़की के धर्म परिवर्तन की बात कहते हुए उन्हें चुप रहने को कहा। पुलिस ने FIR तक दर्ज नहीं की।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement