Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Delhi Pollution: डरा रही दिल्ली की जहरीली हवा, नोएडा में और भी बुरा हाल, प्रशासन ने शुरू की पुरानी गाड़ियों की जब्ती

दिल्ली और नोएडा में प्रदूषण ने लोगों की हालत खराब कर दी है। क्षेत्र में प्रदूषण के कारण लगातार धुंध देखने को मिल रही है। दिल्ली सरकार ने सभी सरकारी और निजी प्राथमिक विद्यालय अगले दो दिन तक बंद रखने का ऐलान कर दिया है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: November 03, 2023 9:56 IST
दिल्ली में प्रदूषण से हालत खराब (सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में प्रदूषण से हालत खराब (सांकेतिक फोटो)

सर्दी के पहले दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण ने लोगों का बुरा हाल कर दिया है। दिनों दिन क्षेत्र की हवा जहरीली होती चली जा रही है। शुक्रवार को भी प्रदूषण के कारण दिल्ली और नोएडा के कई इलाकों में फॉग देखने को मिला। अगर ओवरऑल स्थिति की बात करें तो नोएडा में प्रदूषण की स्थिति ने दिल्ली को भी मात दे दी है। नोएडा प्रशासन ने भी स्थिति से निबटने के लिए कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

दिल्ली का AQI डरावना

शुक्रवार को भी दिल्ली की हवा लगातार बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। राजधानी का AQI आज 346 दर्ज किया गया है। हालांकि, लोधी रोड इलाके में AQI 438, जहांगीरपुरी में 491, आरके पुरम इलाके में 486 और IGI एयरपोर्ट (टी 3) के आसपास 473 है। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए प्रशासन द्वारा कई जगहों पर पानी का छिड़काव करवाया जा रहा है।

नोएडा का बुरा हाल

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, नोएडा में वायु गुणवत्ता 413 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई है। शहर के डीसीपी ट्रैफिक अनिल यादव ने कहा है कि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए नोएडा पुलिस ने विशेष अभियान चलाया है। उन्होंने बताया कि शहर में 10 साल पुराने डीजल वाहनों और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इसके अलावा बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र और फिटनेस प्रमाण पत्र वाले वाहनों पर भी कार्रवाई हुई। पुलिस ने लगभग 175 वाहन जब्त किए हैं और 7000 वाहनों पर जुर्माना लगाया गया है।

दिल्ली में स्कूल बंद

दिल्ली की हवा में प्रदूषण की मात्रा गंभीर होने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि प्रदूषण के बढ़ते स्तर के मद्देनजर दिल्ली के सभी सरकारी और निजी प्राथमिक विद्यालय अगले दो दिन तक बंद रहेंगे। प्रदूषण के कारण दिल्ली का आसमान धुंधला हो गया और सूरज छिप गया। वहीं, डॉक्टरों ने सांस संबंधी समस्याओं के बढ़ने की चेतावनी जारी की है। 

ये भी पढ़ें- अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की होगी प्राण प्रतिष्ठा, देश के 5 लाख मंदिरों में विशेष कार्यक्रमों का होगा आयोजन

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड की इस जगह में छुपा है खरबों का सोना, मालामाल हो सकता है भारत

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement