ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 'बुली बाई' ऐप बनाने वाली कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी में दिल्ली पुलिस, ट्विटर से भी मांगी ये अहम जानकारी

'बुली बाई' ऐप बनाने वाली कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी में दिल्ली पुलिस, ट्विटर से भी मांगी ये अहम जानकारी

मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने ‘बुली बाई’ मोबाइल ऐप डेवलपर्स और ट्विटर हैंडल के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। अब इस मामले पर दिल्ली पुलिस भी एक्टिव हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 03, 2022 11:12 IST
बुल बाई ऐप को लेकर दिल्ली पुलिस ने मांगा जवाब- India TV Hindi
Image Source : FILE बुल बाई ऐप को लेकर दिल्ली पुलिस ने मांगा जवाब

Highlights

  • ऐप का ट्वीट करने वाले पहले व्यक्ति की जानकारी मांगी
  • दिल्ली पुलिस ने आपत्तिजनक कंटेंट डिलीट करने को कहा
  • साथ ही गिटबर से भी ऐप डेवलपर्स की जानकारी मांगी गई है

मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने ‘बुली बाई’ मोबाइल ऐप डेवलपर्स और ट्विटर हैंडल के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। बुली बाई नाम से गिटहब ऐप पर मुस्लिम महिलाओं की विवादास्पद तस्वीरों को शेयर किया गया है, जिसके बाद विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल, गिटहब ऐप पर बुली बाई नाम से अज्ञात समूह द्वारा मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरों व उनको नीलाम किया जा रहा है और उन्हें निशाना बनाकर परेशान किया जा रहा है। 

इस मामले को खुद सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संज्ञान में लिया है। मुंबई साइबर पुलिस ने मुस्लिम महिलाओं की विवादास्पद तस्वीरें अपलोड करने वाले मोबाइल ऐप ‘बुली बाई’ के खिलाफ जांच शुरू कर दी थी। अब इस मामले पर दिल्ली पुलिस भी एक्टिव हो गई है। दिल्ली पुलिस ने ट्विटर इंडिया से इस ऐप को लेकर पहला ट्वीट करने वाले व्यक्ति को लेकर जवाब मांगा है और साथ ही अन्य आपत्तिजनक कंटेंट को तुरंत डिलीट करने के लिए भी कहा है। इसके अलावा दिल्ली पुलिस के द्वारा गिटहब प्लेफॉर्म से बुली बाई ऐप डेवलपर्स की जानकारी मांगी गई है।

कम से कम 100 प्रभावशाली मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें एक ऐप पर अपलोड किए जाने पर मचे बवाल के बाद सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि होस्टिंग प्लेटफॉर्म ‘गिटहब’ ने उपयोगकर्ता को ब्लॉक करने की पुष्टि की है और भारतीय कम्प्यूटर आपदा प्रतिक्रिया दल (सीईआरटी) तथा पुलिस अधिकारी आगे की कार्रवाई के लिए समन्वय कर रहे हैं। 

ऐप ‘बुली बाई’ पर तस्वीरें अपलोड करने की घटना पिछले साल जुलाई में ‘‘सुल्ली डील्स (sullideals)’’ पर तस्वीरें अपलोड करने के समान है, दोनों ऐप एक जैसा ही काम करते हैं। ऐप को खोलने पर एक मुस्लिम महिला की तस्वीर बुली बाई के तौर पर सामने आती है। ट्विटर पर अधिक फॉलोवर वाली मुस्लिम महिलाएं जिनमें पत्रकार भी शामिल है, उन्हें चुन कर उनकी तस्वीरें अपलोड की गई हैं। 

elections-2022