Sunday, May 05, 2024
Advertisement

गणतंत्र दिवस समारोह को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने बढ़ाई सख्ती, इन चीजों पर रहेगी रोक

गणतंत्र दिवस समारोह-2022 के अवसर पर दिल्ली एनसीआर के अधिकार क्षेत्र में पैरा लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान, क्वाडकॉप्टर या विमान से पैरा जंपिंग करने पर पूरी तरह रोक लगी।

Abhay Parashar Reported by: Abhay Parashar @abhayparashar
Updated on: January 20, 2022 11:57 IST
दिल्ली पुलिस ने बढ़ाई सख्ती- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली पुलिस ने बढ़ाई सख्ती

दिल्ली पुलिस ने 26 जनवरी की सुरक्षा को लेकर आदेश जारी कर कई गतिविधियों में रोक लगाई है। ये रोक 20 जनवरी से लागू होंगी। गणतंत्र दिवस समारोह-2022 के अवसर पर दिल्ली एनसीआर के अधिकार क्षेत्र में पैरा लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान, क्वाडकॉप्टर या विमान से पैरा जंपिंग करने पर पूरी तरह रोक लगी। ऐसा करना भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडनीय होगा। ये आदेश 15 फरवरी तक रहेगा।

इससे पहले, दिल्ली पुलिस ने अगले सप्ताह होने वाले गणतंत्र दिवस परेड अभ्यास से पहले शनिवार को यातायात परामर्श (Traffic Advisory) जारी किया था। दिल्ली यातायात पुलिस के मुताबिक, राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के पूर्वाभ्यास की सुविधा के लिए 17, 18, 20, 21 जनवरी को राजपथ-रफी मार्ग, राजपथ-जनपथ, राजपथ-मानसिंह रोड और राजपथ-सी-हेक्सागन मार्ग पर सुबह 9 बजे से रात 12 बजे तक यातायात प्रतिबंध लगाए जाएंगे। विजय चौक से इंडिया गेट मार्ग बंद रहेगा। 

दिल्ली पुलिस के इस परामर्श के अनुसार सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को विजयचौक से इंडिया गेट तक राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड-2022 का अभ्यास होगा। उस दौरान राजपथ-रफी मार्ग, राजपथ-जनपथ, राजपथ-मान सिंह रोड और राजपथ -सी-हेक्सागोन पर सुबह नौ बजे से 12 बजे तक यातायात पर रोक रहेगी। विजय चौक से इंडिया गेट तक राजपथ बंद रहेगा। यह परेड राजपथ पर विजय चौक से सी -हेक्सागोन तक होगी।

परामर्श के अनुसार अभ्यास के मद्देनजर यातायात का मार्ग बदला जाएगा। यात्रियों से यातायात नियमों, सड़क अनुशासन तथा सभी चौराहों पर तैनात यातायात पुलिस कर्मियों के निर्देश का पालन करने का अनुरोध किया गया है। यातायात पुलिस ने यात्रियों को उत्तर से दक्षिण एवं दक्षिण से उत्तर जाने के लिए रिंग रोड (आश्रम चौक-सरायकाले खां-आईपी फ्लाईओवर-राजघाट) के बजाय लाजपत राय मार्ग-मथुरा रोड-भैरों रोड-रिंग रिंग रोड इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement