Monday, May 06, 2024
Advertisement

G-20 सम्मलेन की विशेष तैयारी कर रही दिल्ली पुलिस, ट्रैफिक व्यवस्था के लिए उठाएगी ये कदम

9 और 10 सितंबर को होने वाली जी-20 की बैठक के लिए दिल्ली व केंद्र सरकार ने तमाम तैयारियां की हैं। 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली के तमाम हिस्से बंद रहेंगे। इसके साथ ही तीन दिनों तक स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: August 25, 2023 8:14 IST
Delhi, Delhi Police- India TV Hindi
Image Source : FILE G-20 सम्मलेन की विशेष तैयारी कर रही दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली: अगले महीने सितंबर में देश की राजधानी दिल्ली में दुनियाभर के नेता और लोग जुटेंगे। मौका होगा जी-20 के महासम्मेलन का। इस बार जी-20 की मेजबानी भारत कर रहा है। इस लिहाज से 9 और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में बैठकें आयोजित होंगी। इस सम्मलेन के लिए दिल्ली पुलिस ने कई विशेष तैयारी की हैं। सुरक्षा के लिहाज से राजधानी हाईअलर्ट पर रहेगी। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस एक ऑनलाइन हेल्प डेस्क भी स्थापित करेगी।

दिल्ली पुलिस ने बताया कि वह आगामी जी20 शिखर सम्मेलन के लिए विस्तृत यातायात व्यवस्था के हिस्से के रूप में अपने वेबसाइट के माध्यम से एक ऑनलाइन हेल्प डेस्क स्थापित करेगी। विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) सुरेंद्र सिंह यादव ने कहा कि इस संबंध में जल्द ही एक परामर्श जारी किया जाएगा। यादव ने कहा, “भारतीयों के रूप में यह गर्व की बात है कि हम इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं। हमारे लिए भी यह गर्व की बात है कि हम राष्ट्राध्यक्षों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के लिए पुलिस और यातायात सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।” 

9-10 सितंबर को दिल्ली में होगा मुख्य कार्यक्रम 

उन्होंने कहा, "हम इसे एक चुनौती के रूप में लेते हैं। हमने विस्तृत व्यवस्था की है और एक विस्तृत यातायात परामर्श तैयार किया गया है और इसे जल्द ही जारी किया जाएगा।" भारत जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है और मुख्य कार्यक्रम 9-10 सितंबर को दिल्ली में होगा। शिखर सम्मेलन में 29 देशों के प्रमुखों के साथ-साथ यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारी शिरकत करेंगे। इसके अलावा आमंत्रित अतिथि देशों और 14 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों के भी इसमें भाग लेने की संभावना है। यादव ने बताया कि दिल्ली पुलिस अपनी वेबसाइट के माध्यम से एक ऑनलाइन हेल्प डेस्क शुरू करेगी। इसका मकसद इस बारे में पहले से विस्तृत जानकारी देना है कि प्रतिबंध कहां लगे हैं ताकि लोग इसके मुताबिक अपनी यात्रा की योजना बना सकें। 

मैपमाइइंडिया, गूगल मैप्स के साथ भी साझा किया जाएगा प्लान 

विशेष आयुक्त ने कहा कि परामर्श को मैपमाइइंडिया, गूगल मैप्स और अन्य सेवाओं के साथ भी साझा किया जाएगा ताकि वे उस दौरान इसे अपनी सेवाओं के साथ जोड़ कर सकें। यादव ने कहा, “8 से 10 सितंबर तक भारी और मध्यम मालवाहक वाहनों की आवाजाही नियंत्रित रहेगी। हालांकि, जरूरी सेवाओं से जुड़ी गाड़ियों की आवाजाही पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हम एक विशेष एम्बुलेंस सहायता नियंत्रण कक्ष भी स्थापित करेंगे और एम्बुलेंस की आवाजाही में मदद करने के लिए एक विशेष हेल्पलाइन जारी करेंगे।” वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "हमारी तैनाती 20 यातायात चौराहों पर होगी। हमारा मानना है कि इन चौराहों से एम्बुलेंस की आवाजाही होगी। जरूरत पड़ने पर ‘ग्रीन कॉरिडोर’ प्रदान करने के लिए मोटरसाइकिलें भी तैनात की जाएंगी।" 

आठ-10 सितंबर को दिल्ली में सार्वजनिक अवकाश 

इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर आठ-10 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंगलवार को मंजूरी दे दी। शहर के सभी स्कूल, साथ ही दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम के कार्यालय तीन दिनों के दौरान बंद रहेंगे। नई दिल्ली पुलिस जिले के अधिकार क्षेत्र में स्थित बैंक और वित्तीय संस्थान सहित सभी वाणिज्यिक और व्यावसायिक प्रतिष्ठान भी आठ-10 सितंबर के बीच बंद रहेंगे। 

ये भी पढ़ें-

जानिए दिल्ली-एनसीआर और यूपी के मौसम का हाल? IMD ने जारी किया अलर्ट 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement