Friday, March 01, 2024
Advertisement

Delhi Pollution: हल्की बारिश के बाद भी क्या बाहर निकलने लायक हुई दिल्ली की हवा? जानें AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, पिछली शाम हुई हल्की बारिश के बाद राजधानी क्षेत्र का AQI थोड़ा सुधरा है। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' से निकलकर 'बहुत खराब' श्रेणी में आ गई है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: November 28, 2023 9:23 IST
Delhi Pollution- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi Pollution

सोमवार को दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हुई हल्की बारिश ने मौसम के मिजाज को खुशनुमा बना दिया है। बारिश के बाद राजधानी क्षेत्र का आसमान भी बाकी दिनों के मुकाबले साफ दिखाई दिया। पर क्या इस बारिश के बाद भी दिल्ली की हवा इतनी साफ हुई कि लोग खुलकर सांस ले सके। मंगलवार को दिल्ली में क्या है वायु गुणवत्ता यानी AQI का हाल? आइए जानते हैं इन सभी सवालों के जबाव इस खबर में।

बारिश से थोड़ी राहत

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, पिछली शाम हुई हल्की बारिश के बाद राजधानी क्षेत्र का AQI थोड़ा सुधरा है। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' से निकलकर 'बहुत खराब' श्रेणी में आ गई है। मंगलवार की सुबह एनसीआर के अधिकांश क्षेत्रों में AQI 400 से नीचे दर्ज किया गया, जबकि कुछ में वायु गुणवत्ता 400 से ऊपर देखी गई है।

क्या है AQI का हाल?

दिल्ली एनसीआर के विभिन्न इलाकों में AQI का स्तर अब भी बहुत खराब की श्रेणी में तो चल ही रहा है। मंगलवार को आनंद विहार में 374, अशोक विहार में 403, आईजीआई टी3 में 355, आईटीओ में 436, जहांगीरपुरी में 396, पंजाबी बाग में 405, रोहिणी में 396, शादीपुर में 301 AQI दर्ज किया गया है। वहीं, नोएडा के सेक्टर 125 में 308, सेक्टर 62 में 342, सेक्टर 1 में 305 AQI दर्ज किया गया है। 

आज भी बारिश की संभावना

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में सोमवार से ही हल्की-हल्की बारिश हो रही है। बारिश होने की वजह से दिल्ली और आस-पास के क्षेत्र में ठंड भी बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को भी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में बारिश की संभावना जताई है। आज दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

ये भी पढ़ें- Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने बढ़ाई ठंड, इन राज्यों में मची तबाही

ये भी पढ़ें- Uttarkashi Tunnel Rescue Live: टनल में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन पर मंडराया खराब मौसम का खतरा, बारिश का येलो अलर्ट जारी

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement