Friday, February 23, 2024
Advertisement

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने बढ़ाई ठंड, इन राज्यों में मची तबाही

देश के कई हिस्सों में इन दिनों बारिश हो रही है। दिल्ली में जहां बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, तो वहीं गुजरात में बारिश की वजह से 27 लोगों की मौत हो गई है। वहीं तमिलनाडु के भी कई इलाकों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: November 28, 2023 8:46 IST
बारिश ने बढ़ाई ठंड।- India TV Hindi
Image Source : PTI/ REPRESENTATIONAL (FILE). बारिश ने बढ़ाई ठंड।

नई दिल्ली: दिल्ली के मौसम में अचानक से बदलाव देखा जा रहा है। यहां कल से ही छिटपुट बारिश हो रही है, जिस वजह से तापमान में अचानक गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में बारिश की वजह से ठंड बढ़ने की वजह से लोगों को परेशानी भी हो रही है। वहीं बारिश की वजह से दिल्ली के प्रदूषण में हल्की सी कमी देखी जा रही है, इसके बावजूद दिल्ली के कई इलाकों में धुंध की चादर देखी जा रही है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने तमिलनाडू में भी बारिश और बिजली गिरने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार तमिलनाडु के कई इलाकों में हल्की बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

आज भी होगी बारिश

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में सोमवार दिन से ही हल्की तो कहीं तेज बारिश हो रही है। वहीं बारिश होने की वजह से दिल्ली और आस-पास के क्षेत्र में ठंड भी बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं मौसम विभाग ने आज यानी मंगलवार को भी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में बारिश की संभावना जताई है। आज दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। वहीं दिल्ली के स्थानीय लोगों का भी कहना है कि बारिश होने के बाद प्रदूषण का स्तर कम हुआ है, लेकिन स्थिति पूरी तरह से ठीक हो गई है यह अभी भी नहीं कहा जा सकता है। 

अपने क्षेत्र के मौसम का हाल जानने के लिए यहां क्लिक करें।

तमिलनाडु में अलर्ट

वहीं तमिलनाडु की बात करें तो यहां पिछले दो सप्ताह से बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने आज कुड्डालोर, कल्लाकुरिची, मयिलदुथुराई, आर्यलुर, पेरम्बलुर, वेल्लोर और तिरुपत्तूर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं तिरुवल्लूर, चेन्नई, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, तिरुवन्नामलाई, रानीपेट, थूथुकुडी में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। यह जानकारी मौसम विभाग के चेन्नई स्थित कार्यालय ने दी है। चेन्नई में बारिश की वजह से स्कूल तक बंद करने पड़ रहे हैं। वहीं अभी भी बारिश का दौर लगातार जारी है।  

गुजरात में 27 की मौत

गुजरात के तो विभिन्न हिस्सों में हुई बेमौसम बारिश और बिजली गिरने से 27 लोगों की मौत हो गई। बारिश से घरों और खड़ी फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों ने बताया कि बिजली गिरने से संबंधित मौत रविवार सुबह से लेकर 24 घंटों के अंतराल में हुई। राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (SEOC) के अनुसार, गुजरात के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश के दौरान बिजली गिरने से अब तक 27 लोगों की मौत की खबर मिली है। सबसे ज्यादा मौत दाहोद, तापी, डांग, अमरेली, सुरेंद्रनगर, बोटाद, मेहसाणा, खेड़ा, पंचमहल, साबरकांठा, अहमदाबाद, भरूच और देवभूमि द्वारका जिलों में हुईं। बिजली गिरने से जानवरों की भी मौत हुई है। तूफान और ओलावृष्टि के साथ हुई असामयिक बारिश से घरों और खड़ी फसलों को भी नुकसान पहुंचा है जिसका आकलन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- 

फेमस भोजपुरी एक्ट्रेस अक्षरा सिंह ज्वाइन करेंगी जन सुराज पार्टी, सियासी गलियारों में चर्चाएं तेज

यूपी में योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, हटाए गए 3,238 लाउडस्पीकर, कम की गई 7,288 की आवाज

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement