Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

दिल्ली-नोएडा समेत पूरे NCR की सड़कें बनीं 'बादल', कोहरे की वजह से विजिबिलिटी ना के बराबर, इतने डिग्री पहुंचा पारा

दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे से वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है। मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी में रेड अलर्ट जारी किया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: January 09, 2023 7:41 IST
दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा - India TV Hindi
Image Source : ANI दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा

Weather Alert: दिल्ली-नोएडा समेत पूरे एनसीआर में सोमवार सुबह बेहद घना कोहरा (Fog) छाया है। इतने घने कोहरे में विजिबिलिटी लगभग ना के बराबर है। मौसम विभाग (IMD) की माने तो आने वाले दो दिनों तक इस भीषण सर्दी से किसी तरह की कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है। दिल्ली में पारा कुछ इलाकों में 3 डिग्री के नीचे चला गया है। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो गई है। दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत ने घने कोहरे की मोटी चादर ओढ़ रखी है। 


इन इलाकों में 0 मीटर तक पहुंची विजिबिलिटी 
IMD के मुताबिक आज सुबह 5:30 बजे विजिबिलिटी दिल्ली के सफदरजंग में 25 मीटर, दिल्ली के पालम में 50 मीटर, पंजाब के भटिंडा में 0 मीटर, अमृतसर में 25 और अंबाला में 25-25 मीटर, हिसार में 50 मीटर रही। वहीं उत्तर प्रदेश के आगरा में 0 मीटर, लखनऊ के अमौसी में 0 मीटर, वाराणसी के बाबतपुर में 25 मीटर, बरेली में 50 मीटर तक रही। वहीं बहराइच में आज सुबह 5:30 बजे दर्ज की गई विजिबिलिटी 50 मीटर, प्रयागराज में 50 मीटर और बिहार के भागलपुर में 25 मीटर, पूर्णिया और गया में 50-50 मीटर, पटना में 50 मीटर और उत्तर पश्चिम राजस्थान के गंगानगर में 25 मीटर रही।

कोहरे की मोटी चादर से ढका उत्तर भारत
दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे से वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है। मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी में रेड अलर्ट जारी किया है। उत्तर भारत में कोहरे और ठंडो को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि इंडो गंगेटिक प्लेन इलाकों में सतह के पास हल्की हवाओं और उच्च नमी की वजह से अगले तीन दिन कोहरा बेहद घना रहेगा, यानी विजिबिलिटी जीरो मीटर हो सकती है। मौसम विभाग (IMD) का ये अनुमान बेहद सटीक साबित हुआ। सोमवार सुबह घने कोहरे ने पूरे दिल्ली-एनसीआर को ढक दिया। मैदानी इलाकों में चल रही ठंडी हवाओं के कारण कई राज्यों में अभी कड़ाके की ठंड जारी रहेगी। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत में पारा और भी लुढ़क सकता है। यानी देश के मैदानी इलाकों के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी।

मौसम विभाग ने इन इलाकों में अलर्ट जारी किया 
बता दें कि दिल्ली से लेकर कश्मीर तक हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। पहाड़ी इलाकों में जहां बर्फबारी हो रही है तो वहीं मैदानी क्षेत्र में घना कोहरा पड़ रहा है। कोहरे की सबसे ज्यादा मार फ्लाइट्स और ट्रेनों पर पड़ रही है, जिससे  लोगों को काफी दिक्कत का समान करना पड़ रहा है। मौसम विभाग (IMD) की माने तो आने वाले दो दिनों तक इस भीषण सर्दी से किसी तरह की कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है। मौसम विभाग ने राजस्थान, बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं यूपी सहारनपुर, पीलीभीत, बरेली, मेरठ समेत पश्चिमी बेल्ट के कई जिलों में ठंड और कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में अगले 48 घंटों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

शीतलहर की वजह से इतनी तारीख तक स्कूल बंद
सर्दी के सितम को देखते हुए यूपी के कई जिलों में 14 जनवरी तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं। वहीं दिल्ली में सरकारी स्कूल 12 जनवरी तक बंद किए गए हैं और प्राइवेट स्कूल 15 जनवरी तक बंद रहेंगे। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक लोगों को सर्दी और कोहरे से राहत मिलने के आसार नहीं है। IMD के मुताबिक उत्तर-पश्चिम के तमाम राज्यों में कोल्ड डे और शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement