Thursday, April 11, 2024
Advertisement

उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, धामी कैबिनेट ने UCC बिल को दी मंजूरी

उत्तराखंड कैबिनेट ने UCC बिल को मंजूरी दे दी है। सीएम धामी के आवास पर हुई बैठक में इस बिल को मंजूरी दी गई है।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Updated on: February 04, 2024 19:49 IST
धामी कैबिनेट ने UCC बिल को दी मंजूरी।- India TV Hindi
Image Source : FILE धामी कैबिनेट ने UCC बिल को दी मंजूरी।

देहरादून: उत्तराखंड से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां उत्तराखंड कैबिनेट ने UCC बिल को मंजूरी दे दी है। बता दें कि सीएम धामी के आवास पर हुई बैठक में इस बिल को मंजूरी दी गई है। सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में बिल को मंजूरी मिल गई है। कई दिनों से इसे लेकर चर्चा हो रही थी। बता दें कि आज शाम 6 बजे सीएम आवास पर एक बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक सीएम धामी सहित कई कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहे। वहीं बैठक में इस यूनिफॉर्म सिविल कोड यानी UCC को लेकर काफी देर तक चर्चा हुई। साथ ही इस बैठक में पांच फरवरी से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र को लेकर भी चर्चा हुई।

UCC कानून में क्या है?

उत्तराखंड में रिटायर्ड जज रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में गठित समिति ने UCC की ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार की है। इस ड्राफ्ट में एक ऐसे कानून को बनाने की बात है जो शादी, तलाक, संपत्ति, जाति से संबंधित मामलों में सभी धर्मों पर एक समान लागू होगा। मार्च 2022 में सरकार गठन के तत्काल बाद मंत्रिमंडल की पहली बैठक में ही यूसीसी का मसौदा तैयार करने के लिए विशेषज्ञ समिति के गठन को मंजूरी दे दी गयी थी।

5 फरवरी से शुरू हो रहा विधानसभा का विशेष सत्र

उत्तराखंड की पुष्कर धामी सरकार ने  UCC पर विधेयक पारित कराने के लिए 5 फरवरी से उत्तराखंड राज्य विधानसभा का 4 दिन का विशेष सत्र बुलाया गया है। विधानसभा में विधेयक के रूप में पेश करने से पहले इस मसौदे पर राज्य मंत्रिमंडल में चर्चा भी की जाएगी। बता दें कि उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता लागू करना धामी सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। इस दिशा में अब तेजी से कदम बढ़ाए जा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें-

चंडीगढ़: मेयर चुनाव में धांधली के आरोप को लेकर AAP नेताओं ने BJP के खिलाफ किया प्रदर्शन, पुलिस ने हिरासत में लिया

क्राइम ब्रांच के समन के बाद आप नेता आतिशी ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, बताया किन लोगों ने विधायकों से किया संपर्क

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement