Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Digital India Week: आधार कार्ड की बदौलत परिवार से वापस मिल पाई लड़की, पीएम मोदी को सुनाया पूरा किस्सा; VIDEO

Digital India Week: गुजरात के गांधीनगर में आयोजित डिजिटल इंडिया वीक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिरकत की। इस दौरान गांधीनगर में महात्मा मंदिर में डिजिटल इंडिया वीक कार्यक्रम से एक दिल छू लेने वाला वीडियो सामने आया है।

Reported By : Nirnaya Kapoor Edited By : Swayam Prakash Updated on: July 05, 2022 6:34 IST
Girl shares her story with PM Modi - India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB Girl shares her story with PM Modi 

Highlights

  • पीएम मोदी ने लिया डिजिटल इंडिया वीक कार्यक्रम में हिस्सा
  • कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री से लड़की साझा की अपनी कहानी
  • लड़की ने बताया कैसे आधार कार्ड से उसे परिवार वापस मिला

Digital India Week: गुजरात के गांधीनगर में आयोजित डिजिटल इंडिया वीक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिरकत की। इस दौरान गांधीनगर में महात्मा मंदिर में डिजिटल इंडिया वीक कार्यक्रम से एक दिल छू लेने वाला वीडियो सामने आया है। पीएम मोदी जब इस कार्यक्रम में पहुंचे तो वहां एक लड़की ने उनसे अपनी एक भावुक कर देने वाली कहानी साझा की। लड़की ने पीएम को बताया कि कैसे वह अपने परिवार से आधार कार्ड की बदौलत वापस मिल पाई।

प्रधानमंत्री मोदी से लड़की ने क्या कहा

डिजिटल इंडिया वीक कार्यक्रम में एक लड़की ने प्रधानमंत्री मोदी को अपने खो जाने और वापस मिल जाने की कहानी सुनाई। लड़की ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि कैसे आधार कार्ड की वजह से वह दोबारा अपने परिवार से वापस मिल पाई है। प्रधानमंत्री को लड़की ने बताया कि जब उसके पिता खत्म हो गए थे तो उसकी मां उसे लेकर गई थीं। जब वह लेकर जा रहीं थी तब रास्त में उसका हाथ छूट गया था। 

लड़की ने बताया कि मां से बिझड़ जाने के बाद उसे एक शख्स मिले जिन्होंने उसे 2-3 दिन अपने घर पर रखा फिर सीतापुर वाली संस्था में छोड़ दिया। लड़की ने पीएम मोदी को बताया कि वह उस संस्था में दो साल रही। लेकिन बाद में वो संस्था भी बंद होनी थी, ऐसे में जिन लोगों का घर था वे अपने घर चले गए। ऐसे में लड़की का घर नहीं था तो वह लखनऊ वाली संस्था में चली गई।    

लड़की ने प्रधानमंत्री को आगे बताया कि इस संस्था में आधार कार्ड बनाने वाले लोग आए थे। जब उन लोगों ने उसका आधार कार्ड बनाया और उसकी उंगलियों के निशान लिए तो पता लगा कि लड़की का आधार कार्ड पहले से बना हुआ है। फिर उसके बाद आधार के जरिए लड़की के घर वालों को ढूंढ लिया गया। लड़की की ये पूरी कहानी प्रधानमंत्री मोदी ने बेहद ध्यानपूर्वक सुनी और बाद में उसे थपकी देकर आशीर्वाद भी दिया।

डिजिटल इंडिया वीक में क्या बोले पीएम मोदी

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात के गांधीनगर में डिजिटल इंडिया वीक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने इंडियास्टैक ग्लोबल, माईस्कीम और मेरी पहचान-नेशनल सिंगल साइन ऑन का उद्घाटन किया। साथ ही डिजिटल इंडिया भाषिणी और जेनेसिस का भी उद्घाटन किया।

देश के लोगों के जीवन को बदलने में डिजिटल प्रौद्योगिकी की भूमिका की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत ने विभिन्न सेवाएं मुहैया कराने के लिए ‘ऑनलाइन’ जाकर सभी ‘लाइन’ (कतारों) को समाप्त कर दिया है। मोदी ने यहां डिजिटल इंडिया सप्ताह 2022 के उद्घाटन के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि बदलते समय के साथ अगर भारत नई प्रौद्योगिकी को नहीं अपनाएगा, तो यह पिछड़ा रहेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement