Sunday, May 05, 2024
Advertisement

नए संसद भवन में बदल जाएगी कर्मचारियों की ड्रेस, महिलाएं पहनेंगी नई डिजाइन की साड़ी और पुरुषों के लिए हुआ ये बदलाव

नए संसद भवन के कर्मचारियों की ड्रेस बदलने वाली है। सूत्रों के हवाले से ये जानकारी सामने आई है।

Reported By : Piyush Mishra Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: September 12, 2023 12:30 IST
new Parliament- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कर्मचारियों की ड्रेस बदलेगी

नई दिल्ली: नए संसद भवन को लेकर सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर मिली है। मिली जानकारी के मुताबिक, संसद भवन के कर्मचारियों की ड्रेस बदल जाएगी और अब वह नई ड्रेस में दिखाई देंगे। ये ड्रेसें भारतीयता से प्रेरित होंगी। संसद भवन के मार्शल अब सफारी सूट की जगह क्रीम कलर का कुर्ता और पैजामा पहन सकते हैं। वहीं PDG की ड्रेस भी बदली जाएगी। सभी महिला कर्मचारी नए डिजाइन की साड़ियां पहन सकती हैं।

खबर ये भी है कि कर्मचारियों के लिए गोल गले की शर्ट भी है और खाकी कलर की पेंट भी है। उन्हें मणिपुरी टोपी भी पहनाई जा सकती है और शर्ट के ऊपर स्लीवलेस जैकेट भी हो सकती है। इन परिधानों को निफ्ट ने डिजाइन किया है।

कैसा है नया संसद भवन?

पीएम मोदी ने इसी साल देश के नए संसद भवन का उद्घाटन किया था, जो पुनर्निर्मित सेंट्रल विस्टा परियोजना का हिस्सा है। इसका निर्माण साल 2019 में शुरू हुआ था। इसका आकार त्रिकोणीय है। चूंकि दिल्ली भूकंपीय क्षेत्र-V में है, इसलिए इसकी बिल्डिंग को भूकंप-रोधी बनाया गया है। नए भवन में एक संविधान सभागार भी बनाया गया है। यहां भारतीय लोकतंत्र की यात्रा का दस्तावेजीकरण किया गया है।

ये भी पढ़ें: 

वो जानवर, जो भूख लगने पर अपने बच्चों को खा जाते हैं, हैरान कर देंगी ये बातें  

महाराष्ट्र: किसानों के लिए काल साबित हुआ साल 2023, अब तक 685 ने की सुसाइड, रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement